व्हाट्सएप ने बंद किया 18 लाख से ज्यादा अकाउंट

व्हाट्सएप ने बंद किया 18 लाख से ज्यादा अकाउंट
व्हाट्सएप ने बंद किया 18 लाख से ज्यादा अकाउंट। (Twitter)

नए आईटी नियम 2021(IT Rules 2021) के तहत, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया(Social Media) प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। दरअसल, इसी नियम के तहत मेटा(Meta) के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप(Whatsapp) ने मंगलवार को अनुपालन रिपोर्ट जारी करी। व्हाट्सएप ने जनवरी के महीने में भारत में 18,58,000 खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 495 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर जनवरी में कार्रवाई की गई।

व्हाट्सएप(Whatsapp) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जनवरी 2022 के लिए अपनी आठवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।" प्रवक्ता ने कहा, "जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने जनवरी में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।"

कंपनी(Whatsapp) ने कहा कि साझा किए गए डेटा में व्हाट्सएप द्वारा 1 से 31 जनवरी के बीच दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके 'रिपोर्ट फीचर' के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

प्रवक्ता(Whatsapp) ने कहा, "व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक उद्योग का नेता है।" कंपनी ने कहा, "पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"


रूस-यूक्रेन युद्ध की असली वजह ये है? | russia-ukraine conflict explained | putin | Crimea NewsGram

youtu.be

आपको बता दें, इसके पहले मेटा (Meta) ने जनवरी में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 32 लाख से अधिक सामग्री को हटा दिया था।

lnput : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.