व्हाट्सएप ने ऑनलाइन सुरक्षा की दृष्टि से उठाया एक बड़ा कदम!

व्हाट्सएप ने ऑनलाइन सुरक्षा की दृष्टि से उठाया एक बड़ा कदम!(File Photo)
व्हाट्सएप ने ऑनलाइन सुरक्षा की दृष्टि से उठाया एक बड़ा कदम!(File Photo)

व्हाट्सएप(Whatsapp) ने ऑनलाइन सुरक्षा(Online Security) की दृष्टि में एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल व्हाट्सएप ने मंगलवार को एक समर्पित 'सेफ्टी इन इंडिया'(Safety in India) रिसोर्स हब लॉन्च किया, जिसमें लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कई सुरक्षा उपायों के बारे में बताया गया है। इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप के सप्ताह भर चलने वाले अभियान हैशटैग टैक चार्ज के बाद रिसोर्स हब का शुभारंभ किया है।

रिसोर्स हब ऑनलाइन सुरक्षा, गोपनीयता और सुरक्षा के आसपास कई महत्वपूर्ण विषयों की खोज करता है, आम मिथकों को दूर करता है, इसके अलावा जागरूकता पैदा करता है कि यूजर आज की डिजिटल रूप से जुड़ी दुनिया में संभावित साइबर घोटालों(cyber scams) से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं। अपको बता दें, 'सेफ्टी इन इंडिया' हब के माध्यम से, व्हाट्सएप का लक्ष्य विभिन्न सुरक्षा उपायों और इन-बिल्ट उत्पाद सुविधाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो यूजर्स को सेवा का उपयोग करते समय अपनी सुरक्षा को नियंत्रित करने के लिए सशक्त बनाता है।

इसके अलावा रिसोर्स हब उन्नत तकनीक पर भी प्रकाश डालता है जिसे व्हाट्सएप(Whatsapp) भारत-विशिष्ट प्रक्रियाओं के साथ तैनात करता है जो गलत सूचना के प्रसार और प्लेटफॉर्म पर किसी भी प्रकार के दुरुपयोग को रोकने में मदद करता है। भारत में व्हाट्सएप के प्रमुख, अभिजीत बोस(Abhijit Bose) ने एक बयान में कहा, "हमारे यूजर्स की सुरक्षा व्हाट्सएप पर हम जो कुछ भी करते हैं उसके मूल में है और एक समर्पित 'सेफ्टी इन इंडिया' रिसोर्स हब लॉन्च करना यूजर्स को उनकी ऑनलाइन सुरक्षा को नियंत्रित करने के लिए शिक्षित और सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का एक तरीका है।"

बोस(Abhijit Bose) ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में हमने उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने में मदद के लिए महत्वपूर्ण उत्पाद परिवर्तन किए हैं। निरंतर उत्पाद नवाचारों के अलावा, हमने लगातार अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धि, डेटा वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में भी निवेश किया है ताकि उपयोगकर्ता सुरक्षा का समर्थन करें।" बोस ने कहा, "हमें उम्मीद है कि यह संसाधन यूजर्स को उनकी गोपनीयता की रक्षा करने और इंटरनेट को सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के लिए आवश्यक जानकारी से लैस करेगा।"

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta
न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com