व्हाट्सएप्प अपने आने वाले अपडेट में लाएगा दो नए फीचर्स

व्हाट्सएप्प (Wikimedia Commons)
व्हाट्सएप्प (Wikimedia Commons)

मेटा(META) के अधीन आने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफार्म(Instant Messaging Platform) व्हाट्सएप्प(Whatsapp) भारत में अपने यूज़र्स के लिए नए फीचर्स लाने वाला है। नए फीचर्स में फीचर 'फ्लैश कॉल्स'('Flash Calls') और 'मैसेज लेवल रिपोर्टिंग'(Message Level Reporting) शामिल है। फ्लैश कॉल्स और मैसेज लेवल रिपोटिर्ंग फीचर लोगों को मैसेजिंग ऐप के उपयोग पर बेहतर सुरक्षा और नियंत्रण की अनुमति देंगे।

फ्लैश कॉल के नए एंड्रॉइड उपयोगकर्ता या जो अपने डिवाइस को बार-बार बदलते हैं, कोई भी एसएमएस के बजाय एक स्वचालित कॉल के माध्यम से अपने फोन नंबरों को सत्यापित करना चुन सकता है।

व्हाट्सएप के अनुसार, यह एक ज्यादा सुरक्षित विकल्प है, यह देखते हुए कि यह सब ऐप के भीतर से होता है।

मैसेज लेवल रिपोटिर्ंग सुविधा यूजर्स को व्हाट्सएप पर प्राप्त किसी विशेष संदेश की रिपोर्ट करने की अनुमति देती है। यह किसी यूजर्स को रिपोर्ट करने या ब्लॉक करने के लिए किसी विशेष संदेश को केवल लंबे समय तक दबाकर किया जा सकता है।

व्हाट्सएप ने यूजर्स को अपनी प्रोफाइल तस्वीर, लास्ट सीन और कुछ लोगों से अधिक छिपाने की क्षमता, किसी ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक करने की क्षमता, जो परेशान करने वाला साबित हो सकता है और दो-चरणीय सत्यापन (2एफए) करने की क्षमता भी शुरू की है

इस बीच, व्हाट्सएप ने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट जारी किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है।

व्हाट्सएप अब कुछ महीनों से मैसेज रिएक्शन फीचर विकसित कर रहा है, जो इसके नाम से स्पष्ट है, यूजर्स को संदेशों पर उसी तरह प्रतिक्रिया करने देता है जैसे वे फेसबुक ऐप पर पोस्ट और टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया करते हैं।

मेटा (Wikimedia Commons)

पहले, व्हाट्सएप की मैसेज रिएक्शन की यूजर्स को सूचित करने की कोई योजना नहीं थी, लेकिन कंपनी ने बाद में इसे अपने आईओएस ऐप के बीटा वर्जन के लिए विकसित करना शुरू कर दिया और अब यह अपने एंड्रॉइड यूजर्स को भी यही सुविधा प्रदान करने पर काम कर रही है।

Input-IANS ; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com