White House: बाइडन महकमे में भारतीय कुनबा मजबूत

White House: बाइडन महकमे में भारतीय कुनबा मजबूत

जो बाइडन अब अमरिका के 46 वें राष्ट्रपति चुने जा चुके हैं। इसी बीच जो बाइडन ने 20 अमरीकी-भारतियों को अपने प्रबंधन में अहम पदभार सौंपा है। जिनमे से 17 White House का हिस्सा होंगे। सबसे पहला अहम पद ही उप-राष्ट्रपति का कमला हैरिस को सौंपा गया है, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में जी-जान लगा दी थी।

भारतीय मूल के नीरा टंडन को White House ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक के रूप में नामित किया गया है और डॉ विवेक मूर्ति को अमरिकी सर्जन जनरल के रूप में नामित किया गया है। वहीं वनिता गुप्ता को एसोसिएट अटॉर्नी जनरल डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस के रूप में नामित किया गया है, और पूर्व विदेश सेवा के अधिकारी कश्मीरी मूल की उज़रा ज़ेया को नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए अनुसचिव नामित किया है।

माला अडिगा को भविष्य की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन के लिए नीति निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है और गरिमा वर्मा प्रथम महिला कार्यालय की डिजिटल निदेशक होंगी, जबकि सबरीना सिंह को उनके उप प्रेस सचिव के रूप में नामित किया गया है।

साथ ही भारतीय मूल के भारत राममूर्ति को व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेक्टर के रूप में नामित किया गया है और गौतम राघवन, जिन्होंने पहले ओबामा प्रशासन में White House में काम किया था, राष्ट्रपति कार्यालय के कार्मिक कार्यालय में उप निदेशक के रूप में White House में पुनः योगदान देंगे। और बाइडन खेमे के अहम सदस्य विनय रेड्डी को भाषण लेखन प्रबंधन का निदेशक चुना गया है।

अमेरिका की आगामी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस। (VOA)

युवा श्रेणी में वेदांत पटेल राष्ट्रपति के सहायक प्रेस सचिव के रूप में पदभार संभालेंगे, वह राष्ट्रपति के प्रेस विभाग का हिस्सा बनने वाले तीसरे भारतीय हैं। साथ ही, तीन भारतीय मूल के अमरिकियों ने White House में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए अपना रास्ता बना लिया है। जिनमे तरुण छाबड़ा हैं जो कि वरिष्ठ प्रौद्योगिकी निदेशक और राष्ट्रीय सुरक्षा का पद संभालेंगे; सुमोना गुहा दक्षिण एशिया की वरिष्ठ निदेशक और शांति कलथिल को कि लोकतंत्र और मानवाधिकार के समन्वयक के रूप में पदभार संभालेंगे।

सोनिया अग्रवाल को व्हाइट हाउस में घरेलू जलवायु नीति के कार्यालय में जलवायु नीति और नवाचार के लिए वरिष्ठ सलाहकार नामित किया गया है और विदुर शर्मा को White House COVID-19 रिस्पांस टीम के लिए परीक्षण के लिए नीति सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

जो बाइडन ने 15 अगस्त 2020 को भारतीय समुदाय के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेते हुए कहा था कि "राष्ट्रपति के रूप में, मैं भारतीय-अमेरिकी प्रवासी पर भी भरोसा करना जारी रखूंगा, जो हमारे दो राष्ट्रों को एक साथ रखता है, जैसा कि मैंने अपने पूरे करियर के दौरान किया है।"

अब देखना यह है कि क्या इससे भारत अमेरिका के रिश्ते में मजबूती आएगी या बाइडन द्वारा इस्लामिक कट्टरता फ़ैलाने वाले देशों पर से प्रतिबन्ध हटाने से खटपट होगी। यह तो समय बताएगा किन्तु अमरीका में फिर एक बार भारतीय नया इतिहास रचने जा रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com