डब्ल्यूएचओ : डेल्टा कोविड वैरिएंट ,अब 185 देशों में फैल चुका है

डब्ल्यूएचओ यानीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय (wikimedia commons)
डब्ल्यूएचओ यानीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय (wikimedia commons)

पूरी दुनिया एक बार फिर कोरोना वायरस अपना पांव पसार रहा है । डब्ल्यूएचओ यानीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस का जो डेल्टा कोविड वैरिएंट संक्रामक वायरस का वर्तमान में प्रमुख प्रकार है, अब यह दुनिया भर में इसका फैलाव हो चूका है । इसकी मौजूदगी 185 देशों में दर्ज की गई है। मंगलवार को अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा, डेल्टा वैरिएंट में अब सेम्पल इकट्ठा करने की डेट जो कि 15 जून -15 सितंबर, 2021 के बीच रहेंगीं । जीआईएसएआईडी, जो एवियन इन्फ्लुएंजा डेटा साझा करने पर वैश्विक पहल के लिए है, एक ओपन-एक्सेस डेटाबेस है।

मारिया वान केरखोव जो विश्व स्वास्थ्य संगठन में कोविड-19 पर तकनीकी के नेतृत्व प्रभारी हैं , उन्होंने डब्ल्यूएचओ सोशल मीडिया लाइव से बातचीत करते हुए कहा कि , वर्तमान में कोरोना के अलग अलग टाइप अल्फा, बीटा और गामा का प्रतिशत एक से भी कम चल रहा है। इसका मतलब यह है कि वास्तव में अब दुनिया भर में कोरोना का डेल्टा वैरिएंट ही चल रहा है।

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट हाल के दिनों में दुनियाभर में कहर बरपाया है (pixabay)

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट हाल के दिनों में दुनियाभर में कहर बरपाया है और यह अधिक फैलने वाला भी है । यह अन्य वैरिएंट से एक प्रकार से प्रतिस्पर्धा कर रहा है और अन्य वायरस की जगह ले रहा है।

इन सब के बीच, स्वास्थ्य एजेंसी संयुक्त राष्ट्र की ने वायरस के नए प्रकार एटा जो 81 देशों में पाया गया , इओटा जो कम से कम 49 देशों में पाया गया और कप्पा 57 देशों में फैला है इनके वर्गीकरण को संशोधित किया है।

वीओआई एटा (बी.1.525), इओटा (बी.1.526) और कप्पा (बी.1.617.1) को स्वास्थ्य निकाय ने इन्हें पुनर्वगीर्कृत किया है , पूर्व वीओआई के रूप में । अब वेरिएंट के रूप में इनका मूल्यांकन किया जाएगा।

बेहद तेजी से फैलने वाले इस डेल्टा वैरिएंट ने टेक्सास की एक जेल में गैर टीकाकरण वाले और पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को संक्रमित कर दिया। यह यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की नई रिपोर्ट के अनुसार बताया गया हैं ।

इस एजेंसी की एक रिपोर्ट से पता चला है कि जेल में बंद 233 लोगों में से 185 या 79 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया था। जुलाई और अगस्त के बीच, 172 लोग या जेल की 74 प्रतिशत आबादी कोविड से संक्रमित थी।

–(आईएएनएस-PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com