ओमिक्रोन पर डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से 30 गुना ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। (Wikimedia Commons)
कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट से 30 गुना ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। (Wikimedia Commons)

भारत, जापान, मलेशिया, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया में अब ओमिक्रॉन(omicron)के मामले सामने आए हैं और हर गुजरते घंटे के साथ नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं जिसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि एशिया-प्रशांत(Asia Pacific) क्षेत्र के देशों को स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने और अपने लोगों को टीकाकरण(vaccination) पर ध्यान पर करने की जरूरत है, क्योंकि ओमिक्रोन वेरिएंट विश्व स्तर पर फैलता जा रहा है और नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहा है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन का संकेत (Pixabay)

एक वर्चुअल ब्रीफिंग में, पश्चिमी प्रशांत के लिए डब्ल्यूएचओ (W.H.O.) के क्षेत्रीय निदेशक, ताकेशी कसाई(takeshi)ने कहा कि यह स्पष्ट है कि यह महामारी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि लोग ओमिकॉन(Omicron) के बारे में चिंतित हैं। मैं समझता हूं। आज आपको मेरा संदेश यह है कि हम इस वायरस को प्रबंधित करने के तरीके को ठीक कर सकते हैं ताकि भविष्य में होने वाली वृद्धि का बेहतर ढंग से सामना किया जा सके और इसके स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम किया जा सके।"

वर्चुअल मीडिया ब्रीफिंग(virtual media briefing) के दौरान उन्होंने कहा, "लोगों को न केवल सीमा उपायों पर भरोसा करना चाहिए। संभावित उच्च संचरण क्षमता वाले इन वेरिएंट के लिए तैयार करना सबसे महत्वपूर्ण है। अब तक उपलब्ध जानकारी से पता चलता है कि हमें अपना ²ष्टिकोण बदलने की जरूरत नहीं है।"

अपको बता दें, भारत(India) में, बेंगलुरू(Bangalore) में ओमिक्रोन(Omicron) संक्रमण के पहले दो मामलों का पता लगाने के बाद, कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग अब 10 दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों के बारे में चिंतित है, जो बेंगलुरु में लापता हो गए हैं। इसके अलावा दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP) में ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट से संक्रमित होने के संदेह में कुल 10 व्यक्तियों को भर्ती कराया गया है।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com