विकिपीडिया के सह-संस्थापक ने कहा कि विकिपीडिया पर विश्वास न करें, यह वामपंथियों के हाथ में चला गया है
(NewsGram Hindi)

विकिपीडिया के सह-संस्थापक ने कहा कि विकिपीडिया पर विश्वास न करें, यह वामपंथियों के हाथ में चला गया है

विश्वभर में विकिपीडिया(Wikipedia) ने बच्चों और नवयुवकों में जानकारी के लिए प्रतिष्ठा प्राप्त की है, किन्तु विकिपीडिया(Wikipedia) के सह-संस्थापक लैरी सेंगर(Larry Sanger) ने यह कहा है कि विकिपीडिया(Wikipedia) पर अब निष्पक्ष स्रोत के रूप में भरोसा नहीं किया जा सकता है, वह इसलिए क्योंकि वामपंथी झुकाव वाले मानसिकताओं ने अपने एजेंडे में फिट नहीं होने वाली सभी खबर को विकिपीडिया से हटा दिया है।

Unherd से वार्ता करते हुए सेंगर(Larry Sanger) ने बात कही है जिसपर सभी ने ध्यान खींचा है। सेंगर(Larry Sanger) ने वामपंथी विचारों पर निशाना साधते हुए कहा कि "वह इस मूल्यांकन से सहमत हैं कि 'डेमोक्रेटिक-झुकाव वाले लोगों की 'टीम' ऐसी सामग्री को विकिपीडिया(Wikipedia) से हटा देती हैं जो उनकी पसंद नहीं है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति 'जो बिडेन' और उनके बेटे हंटर बाइडन से जुड़े घोटालों की जानकारी शामिल भी है।"

सेंगर ने निष्पक्षता पर बात करते हुए विकिपीडिया पर निशाना साधा कि " कई लोग ऐसे होंगे जो निष्पक्ष राजनीति के लेख विकिपीडिया पर लिखना चाहते हैं, किन्तु वह उन सभी को अनुमति नहीं देता है।" विकिपीडिया पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि "'यह देखना काफी उल्लेखनीय है कि निष्पक्षता नीति अभी भी लागू है।" उन्होंने कहा कि "विकिपीडिया कई मीडिया संस्थाओं के समान है, जिसमें 'ऐसा लगता है कि किसी भी विवादास्पद प्रश्न पर सच्चाई का केवल एक वैध बचाव योग्य संस्करण है। 'बेशक, विकिपीडिया ऐसा नहीं हुआ करता था।"

विकिपीडिया वामपंथी विचारों के हाथ में चला गया है।(Canva)

लैरी सेंगर ने 2001 में जिमी वेल्स के साथ विकिपीडिया की स्थापना की, उन्होंने कहा कि क्राउडसोर्सिंग परियोजना ने 'स्थापना' के विचारों को प्रतिबिंबित करके अपने मूल मिशन को धोखा दिया है।

लैरी सेंगर जिस बात को बता रहे हैं उससे तो यही ज्ञात हो रहा है कि विकिपीडिया पर वामपंथी विचारधाराओं ने कब्जा जमा लिया है। ऐसे कई मामले भारत में भी देखे गए हैं जिनसे लैरी सेंगर की चिंता वास्तविक दिखाई देती है। आपको याद होगा जब जाने-माने पत्रकार रोहित सरदाना के निधन के उपरांत उनके विकिपीडिया पेज पर इन्हीं वामपंथी मानसिकताओं ने अभद्र एवं झूठी जानकारी लिखी थी। हिंदुत्व के विषय में भी विकिपीडिया पर इसे एक संघ या पार्टी-विशेष की विचारधारा बताया गया है। हम देखना यह है कि लैरी की बात का यवाओं पर क्या असर होता है।(SHM)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com