मणिपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह।(Twitter)
मणिपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह।(Twitter)

मणिपुर को देश का स्पोर्ट्स हब बनायेगे- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार को चुराचांदपुर और कांगपोकपी में चुनावी रैलियों(Manipur Election2022) को संबोधित् किया। जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि सरकार मणिपुर में कुकी उग्रवादी संगठनों के साथ चर्चा करेगी और उन्हें मुख्यधारा में वापस लाने के लिए अगर उनकी कोई उनकी समस्या है तो उसे हल करने की उम्मीद है। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की पहल से पूर्वोत्तर क्षेत्र में विभिन्न संगठनों के 9,500 से अधिक उग्रवादियों ने सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है और अब मणिपुर के साथ ही अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में शांति कायम है।

शाह(Amit Shah) ने कहा, "असम में, ऐतिहासिक बोडो समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। कार्बी आंगलोंग जिले में बड़ी संख्या में बोडो उग्रवादियों और चरमपंथियों ने सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। हथियारों और गोला-बारूद के बजाय, पूर्व चरमपंथी अब लैपटॉप, औद्योगिक उद्यमों की चाबियां, बाइक और वाहन अपने पास रखते।" उन्होंने कहा, "मणिपुर में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद 45 साल में पहली बार राज्य में शांति बहाल हुई है।" कांग्रेस(Congress) के 15 साल के शासन की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मणिपुर में अस्थिरता, असमानता और उग्रवाद की संस्कृति को बुनियादी ढांचे, नवाचार और एकीकरण में बदल दिया है। शाह ने कहा कि नाकाबंदी और बंद की संस्कृति विकास मिशन में बदल गई है।

उन्होंने(Amit Shah) आरोप लगाया कि बंद और नाकेबंदी के अलावा, हथियारों की तस्करी, उग्रवाद, भ्रष्टाचार, मैदानी और पहाड़ी दोनों क्षेत्रों में नशीले पदार्थों का व्यापार कांग्रेस के शासन के दौरान आए दिन का क्रम था। पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए पीएम मोदी के द्रष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत इस क्षेत्र का 40 से अधिक बार दौरा किया। भारतीय स्टार मुक्केबाज एम. सी. मैरीकॉम और भारोत्तोलक मीराबाई चानू जैसी ओलंपियनों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय मणिपुर में स्थापित किया जा रहा है और राज्य को देश का खेल केंद्र बनाया जाएगा।

उन्होंने(Amit Shah) कहा, "मणिपुर में खेलों के विकास के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शुरू की गई हैं और सभी 16 जिलों में खेलो इंडिया केंद्र स्थापित किए जाएंगे। राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल परिसर भी विकसित किए जाएंगे।" पीएम-किसान, आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री आवास योजना में लाखों लोगों को होने वाले लाभों पर के बारे में बताते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि एक 'आत्मनिर्भर मणिपुर' बनाया जाएगा और इसे भाजपा सरकार द्वारा एक मॉडल राज्य के रूप में विकसित किया जाएगा।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta
न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com