अमेरिका को फिर से दुनिया भर में सम्मान दिलाने का काम करूँगा – बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता, जो बाइडेन। (VOA)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के विजेता, जो बाइडेन। (VOA)

By – अरुल लुइस

अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन ने कठोर बयानबाजी वाले कैंपेन के बाद कहा है कि अब मरहम लगाने का वक्त है, साथ ही उन लोगों को चेतावनी दी है जो 'अमेरिका के खिलाफ दांव' लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

मीडिया द्वारा 2020 के राष्ट्रपति पद की दौड़ का विजेता घोषित किए जाने के बाद शनिवार की रात डेलावेयर में अपने विजय भाषण में बाइडेन ने कहा, "हम उस काम को करेंगे जो भगवान और इतिहास ने हमें करने का मौका दिया है।"

बाइडेन ने भाषण में घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, खासकर देश को एक साथ लाने और उसे कोविड-19 संकट से बाहर निकाले की बात की। दुनिया से जुड़े मुद्दों की बात करें तो उन्होंने अमेरिका के खिलाफ दांव लगाने वालों को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि उनका काम 'अमेरिका को फिर से दुनिया भर में सम्मान दिलाने का है'।

उन्होंने कहा, "आज की रात पूरी दुनिया अमेरिका को देख रही है। वह पूरी दुनिया के लिए एक रोशनी की तरह है। हम अपनी शक्ति के उदाहरण से नहीं बल्कि अपने उदाहरण की शक्ति से आगे बढ़ेंगे। यह एक महान राष्ट्र है और हम अच्छे लोग हैं। अमेरिका के खिलाफ दांव लगाने वालों के लिए यह हमेशा बुरा रहा है।"

ट्रंप समर्थकों से बाइडेन ने कहा, "जिन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप के लिए मतदान किया था, मैं आज रात उनकी निराशा को समझता हूं। मैंने खुद भी कुछ चुनाव हारे हैं।" साथ ही अपील की कि वे कठोर बयानबाजी को खत्म करें। उन्होंने कहा कि वो रेड और ब्लू राज्य नहीं देखते बल्कि एक संयुक्त राज्य के तौर पर देखते हैं। मैंने चुनाव में हिस्सा डेमोक्रेट के तौर पर लिया था लेकिन अब मैं अमेरिका का राष्ट्रपति बनूंगा और उनके लिए भी कड़ी मेहनत करूंगा, जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया।"

रिपब्लिकन द्वारा सीनेट को नियंत्रित करने की संभावना पर बाइडेन ने कहा, "डेमोक्रेट और रिपब्लिकन का एक दूसरे के साथ सहयोग करने से इनकार करना हमारे नियंत्रण से परे किसी रहस्यमयी ताकत के कारण नहीं है। यह एक निर्णय है। यदि हम सहयोग न करने का फैसला कर सकते हैं तो सहयोग करने का फैसला भी कर सकते हैं।" (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com