हैदराबाद में आयोजित होने वाला ‘विंग्स इंडिया, 2022’ ; नागरिक उड्डयन पर एशिया का सबसे बड़ा आयोजन

हैदराबाद में आयोजित होने वाला ‘विंग्स इंडिया, 2022’ ; नागरिक उड्डयन पर एशिया का सबसे बड़ा आयोजन
ज्योतिरादित्य सिंधिया , नागरिक उड्डयन मंत्री (Wikimedia commons)

नागरिक उड्डयन मंत्री (civil aviation minister)ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Sindhiya) ने गुरुवार को कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार बन गया है। 'विंग्स इंडिया, 2022' के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि भारत इस समय अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा घरेलू यातायात संभालने वाला देश है।

उन्होंने कहा, "हम सभी जानते हैं कि इस घनी भूमंडलीकृत अर्थव्यवस्था में, हवाई परिवहन देश के परिवहन बुनियादी ढांचे में एक प्रमुख तत्व है और देश के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"

>

मंत्री (Jyotiraditya Sindhiya) ने कहा कि वित्तवर्ष 2012 की पहली दो तिमाहियों के दौरान देश के हवाईअड्डों द्वारा संभाला गया कुल माल पहली तिमाही में गंभीर दूसरी लहर की चपेट में आने के बावजूद पूर्व-महामारी स्तर के 80 प्रतिशत (वित्तवर्ष 2022 में अप्रैल-सितंबर के दौरान 15.36 लाख मीट्रिक टन) से अधिक हो गया है।

"हमारी सफलता हमारे हितधारकों की सफलता में निहित है। हमने पिछले 7 वर्षों से भारत में हवाई अड्डों की संख्या को दोगुना कर दिया है और क्षैतिज विस्तार के परिणामस्वरूप ऊर्ध्वाधर गहराई होगी " , श्री सिंधिया ने आगे कहा।

आपको बता दें की हैदराबाद में आयोजित होने वाला 'विंग्स इंडिया, 2022' नागरिक उड्डयन पर एशिया का सबसे बड़ा आयोजन होगा।

इस कार्यक्रम के दौरान विंग्स इंडिया 2020-2022 का प्रोमो वीडियो भी लॉन्च किया गया। (आईएएनएस)

Input : IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com