बिना इंटरनेट, सभी कक्षाओं के छात्रों की हो सकेगी ऑन एयर पढ़ाई

बिना इंटरनेट, सभी कक्षाओं के छात्रों की हो सकेगी ऑन एयर पढ़ाई
पहली से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी चैनल शुरू करने का भी फैसला लिया है। (Unsplash )

कक्षा एक से लेकर 12वीं तक सभी छात्रों के लिए ऑडियो विजुअल शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध होगा है। इन कार्यक्रमों का सीधा टेलीकास्ट टेलीविजन पर उपलब्ध कराया जा है। शिक्षा मंत्रालय इसके लिए एक एमओयू साइन किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा, "हमने एक एमओयू किया है। इसके माध्यम से कक्षा एक से बारहवीं तक तक के सभी छात्रों को टीवी एवं अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। यह टेलीकास्ट विद्यादान, दीक्षा, स्वयंप्रभा आदि चैनल्स पर उपलब्ध है।"

कोरोना संक्रमण के चलते अभी भी अधिकांश स्कूल, कॉलेज एवं शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में सरकार और स्कूलों के संयुक्त प्रयास से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराई जा रही है। ऑनलाइन के अलावा ऑन एयर शिक्षा भी छात्रों के बीच खासी लोकप्रिय हो रही हैं। महामारी के दौरान सरकारी ऑन एयर शिक्षा चैनल्स को 70 करोड़ से अधिक हिट्स मिल चुके हैं।

प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी

दरअसल, सरकार ने पहली से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी चैनल शुरू करने का भी फैसला लिया है। इसका मकसद ऐसे छात्रों को भी शिक्षा मुहैया कराना है, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

यह भी पढ़े : नई शिक्षा नीति में भी बरकरार रहेगा आरक्षण : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 'स्वयंप्रभा' नामक शैक्षणिक टीवी चैनल का प्रसारण कर रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "सरकार ने सभी छात्रों के लिए शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की है। कोई विद्यार्थी इस दौर में परेशान न हो, स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल ऐसे छात्रों तक भी पहुंच रहा है, जिनके पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है।"

डॉ. निशंक ने कहा, "शिक्षा मंत्रालय हर छात्र तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। मेरा मानना है कि सीखने की उत्सुकता इंटरनेट की गैर-उपलब्धता तक सीमित नहीं हो सकती। इसीलिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वयंप्रभा चैनल का प्रसारण करने के लिए डीटीएच प्लेटफॉर्म टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच ऑपरेटरोंके साथ करार किया है। इससे पहले, स्वयंप्रभा चैनल डीडी डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी एप पर उपलब्ध होता रहा है।"

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यमों से करवाई गई हैं। इसके साथ ही कॉलेजों में होने वाले नई दाखिला प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन ही रखी गई है। 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित सभी फॉर्म एवं अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही हैं। (आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.