WWF ने तंज़ानिया में पर्यावरण संरक्षण के लिए अनुबंधों पर किये हस्ताक्षर

WWF ने तंज़ानिया में पर्यावरण संरक्षण के लिए अनुबंधों पर किये हस्ताक्षर
पर्यावरण संरक्षण के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने दो नागरिक समाज संगठनों के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं। (IANS)

पर्यावरण संरक्षण संगठन(Environment Conservation Organization) ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा कि तंजानिया(Tanzania) में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) ने दो नागरिक समाज संगठनों के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और पूर्वी अफ्रीकी देश के उसांबारा पहाड़ों के क्षरण से निपटना है।

बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ तंजानिया के राष्ट्रीय वन कार्यक्रम ने अपने ट्रिलियन ट्रीज प्रोजेक्ट के माध्यम से 4H तंजानिया और फ्रेंड्स ऑफ उसाम्बरा के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो उसाम्बरा पर्वत के बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और गिरावट से निपटने के लिए एक नए कदम में हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ तंजानिया के वन कार्यक्रम को उसांबारा पर्वत के उत्तर में लागू किया जाएगा जहां वनों की कटाई और गिरावट से परिदृश्य का पारिस्थितिकी तंत्र प्रभावित हो रहा है, बयान में कहा गया है।

बयान में कहा गया है कि वनों की कटाई समुदायों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है क्योंकि 3,500 वर्ग किमी को कवर करने वाला उसाम्बरा पर्वत भोजन और पानी का एक मूलभूत स्रोत है, जो मानव भलाई और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए इसके महत्व को रेखांकित करता है।

बयान में कहा गया है कि परिदृश्य पूर्वी आर्क माउंटेन जंगलों, प्रकृति भंडार और प्रमुख नदियों का हिस्सा है जो कृषि, जल विद्युत, मानव उपयोग, पशुधन और वन्यजीवन के लिए आवश्यक पानी की आपूर्ति के लिए इन जल टावरों से निकलते हैं।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Related Stories

No stories found.