Yogi: दंगा ग्रस्त से उत्तम प्रदेश बना UP

Yogi: दंगा ग्रस्त से उत्तम प्रदेश बना UP
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (VOA)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को लखनऊ पुलिस लाइन में महिला रिक्रूट आरक्षियों की दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अच्छी कानून व्यवस्था की वजह से प्रदेश में निवेश बढ़ा है, जो प्रदेश कभी दंगा ग्रस्त हुआ करता था और अपराधियों को संरक्षण दिया करता था, वह आज उत्तम प्रदेश के लिए जाना जाता है।

यहां उन्होंने लखनऊ कमिश्नरेट भवन का वर्चुअल शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले उत्तर प्रदेश की बदहाल कानून व्यवस्था की पूरे देश में चर्चा होती थी, लेकिन मार्च 2017 में सत्ता परिवर्तन के बाद आज उत्तर प्रदेश की पहचान उत्तम प्रदेश के रूप में होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार ने अपने कार्यकाल में पुलिस में डेढ़ लाख भर्तियां पूरी पारदर्शिता के साथ की हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस की क्षमता भी कई गुना बढ़ाई गई है। रेंज स्तर पर साइबर थाने और फॉरेंसिक लैब की स्थापना की गई है। इसके साथ ही प्रदेश के चार जिलों में कमिश्नरेट व्यवस्था लागू की गई है, जिसके बेहतरीन परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

योगी ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले मात्र छह हजार आरक्षियों का रिक्रूट कार्यक्रम हुआ था, लेकिन आज हमने 15,428 आरक्षियों को रिक्रूट किया। 1947 के बाद यूपी पुलिस बल को सबसे ज्यादा बजट दिया ताकि पुलिस बल मजबूत हो सके। आज प्रदेश के लिए बड़ा दिन है। 15428 आरक्षी दीक्षांत परेड में लखनऊ पुलिस में 519 महिला आरक्षी रिक्रूट हुई हैं। प्रदेश की बेटियां प्रदेश के विकास के लिए जो कार्य कर रही हैं आज यह कार्यक्रम उसकी एक झलक है।

उन्होंने (Yogi Adityanath) कहा, आज मुझे प्रसन्नता है कि प्रदेश में पिछले साढ़े चार वर्षों में जो भी पुलिस की भर्तियां हुईं हैं उसमें प्रदेश की बेटियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया, जिसमें 1.28 लाख रिक्रूट ऐसे हैं जिनकी ट्रेनिंग की प्रक्रिया संपन्न हुई है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आरक्षियों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई और बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.