हिन्दू संस्कृति और हिंदुत्व धूमिल करता आ रहा है बॉलीवुड

Bollywood पर कई बार हिन्दू संस्कृति की छवि को धूमिल करने और गलत तरीके से दिखाने का आरोप लगा है। किन्तु कुछ ऐसे भी हैं जो लोगों को जागरुक कर रहे हैं।

0
237
bollywood NewsGram Hindi Hindu Sanatan Dharma
कभी बॉलीवुड द्वारा साधुओं पर अभद्र टिप्पणी, तो कभी फिल्मो में पुजारी कहा जाता है दलाल। आखिर कब तक?(Pixabay)

बॉलीवुड का नाम देश एवं विदेशों में काफी चर्चित है। अभिनेताओं को जितना सम्मान और प्यार मिलता है शायद ही और किसी को इतना मिलता हो। किन्तु क्या बॉलीवुड एक धर्म और उसकी संस्कृति को धूमिल करने की फ़िराक में है। क्या सनातन को बॉलीवुड नीचा दिखाता आ रहा है? यह सवाल कई लोग करते हैं और समय-समय पर करते हैं। निर्देशक Swaroop RSJ द्वारा बनाई गई नई फिल्म का पोस्टर कुछ ऐसा ही संकेत दे रहा है। फिल्म का नाम है ‘Mission Impossible’ जो Matinee Entertainment के बैनर तले निर्मित हुई है। इस फिल्म के पोस्टर में तीन बच्चे तीन देवताओं ‘हनुमान, शिव और कृष्ण’ के वेशभूषा में खड़े हैं। किन्तु विवादास्पद यह है कि तीनों बच्चों के हाथ में देसी बन्दूक है जिसे कई लोग कट्टा भी कहते हैं लिए खड़े हैं।

मिशन इम्पॉसिबल फिल्म का विवादास्पद पोस्टर।(सोशल मीडिया)

इस पोस्टर पर कई लोगों ने ट्विटर के माध्यम से आपत्ति व्यक्त की है। जिनमे से एक ट्विटर यूजर अतुल आहूजा लिखते हैं कि “पहले हिन्दू और सनातन धर्म का अनादर करो, और जब लोग आपत्ति जताएं तो आसानी से माफी मांग लो। यह पब्लिसिटी स्टंट आज-कल फैशन में है।” ऐसी ही कई और आपत्तियों के बाद मैटिनी ने माफ़ी मांगी थी और पोस्टर को बदलने की बात साझा की थी।

किन्तु यह मामला नया नहीं है। ट्विटर पर एक पेज है ‘Gems of Bollywood’ जिस पर बॉलीवुड द्वारा फैलाई जा रही घृणा को सामने लाया जा रहा है। हाल ही में Bhumi Pednekar की फिल्म Durgamati अमेज़न प्राइम पर आई है जो कि 2018 में आई तेलगू फिल्म भागमती रीमेक है। इस फिल्म में क्या आपत्तिजनक यह ‘Gems of Bollywood’ ने सफाई से दिखाया है। यह फिल्म ज़्यादा सफल नहीं रही।

ऐसे एक नहीं कई ट्वीट हैं जिन्हे देखने के उपरांत आपको आभास होगा कि कितने वर्षों से बॉलीवुड हिन्दू और हिंदुत्व को नीचा दिखता आ रहा है।

यह भी पढ़ें: पाखंड बड़ा या नाम तेरा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here