Saturday, May 15, 2021
Home दुनिया ब्रिटेन : शाही परिवार के कामकाजी सदस्यों के रूप में वापस नहीं...

ब्रिटेन : शाही परिवार के कामकाजी सदस्यों के रूप में वापस नहीं आएंगे हैरी व मेघन

बकिंघम पैलेस ने पुष्टि की है कि ससेक्स के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल अब शाही कर्तव्यों की ओर नहीं लौटेंगे और हैरी अपने मानद सैन्य खिताबों को भी त्याग देंगे।


बकिंघम पैलेस ने पुष्टि की है कि ससेक्स के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल अब शाही कर्तव्यों की ओर नहीं लौटेंगे और हैरी अपने मानद सैन्य खिताबों को भी त्याग देंगे। गौरतलब है कि मार्च, 2020 में हैरी और मेघन पूर्णकालिक शाही जीवन से दूर चले गए थे। तब से उनकी भूमिकाओं पर मीडिया की पैनी नजर थी और यह सहमति व्यक्त की गई थी कि एक साल बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

और अब एक साल गुजर जाने के बाद रॉयल पैलेस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि शाही दंपति – जिन्हें ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स के रूप में भी जाना जाता है, ने सत्यापित किया है कि वे शाही परिवार के कामकाजी सदस्यों के रूप में वापस नहीं आएंगे।

बयान में यह भी कहा गया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 36 वर्षीय पोते से बात की है और पुष्टि की है कि शाही परिवार के काम से दूर जाने के बाद, सार्वजनिक सेवा के जीवन के साथ आने वाली जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को जारी रखना संभव नहीं है।

वर्तमान में दोनों अमेरिका में हैं। वे लॉस एंजेलिस में शिफ्ट हो गए थे। मेघन गर्भ से हैं और अपने दूसरे बच्चे की उम्मीद कर रही हैं। उनके पहले बच्चे प्रिंस आर्ची के जन्म के बाद उन्हें दर्दनाक गर्भपात की पीड़ा झेलनी पड़ी थी। 

यह भी पढ़ें :- महाभियोग से दूसरी बार बरी हुए ट्रंप

रॉयल पैलेस ने कहा कि हैरी की रॉयल मरीन के कप्तान जनरल के रूप में नियुक्ति और अन्य सैन्य समूहों के खिताबों को शाही परिवार के अन्य सदस्यों को वितरित किए जाने से पहले रानी को वापस कर दिया जाएगा।
 

PRINCE HARRY
प्रिंस हैरी । ( Wikimedia Coomons )

हैरी ने एक दशक तक ब्रिटिश सेना में सेवा की। इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान में अग्रिम मोर्चे पर भी सेवा दी। वह सेना के साथ एक करीबी संबंध रखते हैं। उन्होंने घायल सैनिकों के लिए इनविक्टस गेम्स प्रतियोगिता का आयोजन किया। यह पहली बार 2014 में लंदन के क्वीन एलिजाबेथ ओलंपिक पार्क में आयोजित की गई थी और यह बेहद लोकप्रिय है।

इन्विक्टस गेम्स फाउंडेशन ने कहा कि हैरी इसके संरक्षक बने रहेंगे। वह रग्बी फुटबाल यूनियन, रग्बी फुटबाल लीग और लंदन मैराथन चैरिटेबल ट्रस्ट के संरक्षक के रूप में पद छोड़ रहे हैं।

इसके साथ ही 39-वर्षीय मेघन को ब्रिटेन के नेशनल थिएटर और एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटीज के संरक्षक के रूप में उनकी भूमिका से हटा दिया जाएगा। (आईएएनएस )
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी