Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

कैट ने अमेज़न पर लगाया हेरा फेरी का आरोप

कैट ने दावा किया है कि विचाराधीन समाचार ने भी कैट द्वारा 2019 से अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ दोहराए गए आरोपों की पुष्टि की है।

कैट ने अमेज़न पर लगाया हेरा फेरी का आरोप [ Wikimedia Commons]

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने अमेज़न पर हेरा फेरी कर भारत के घरेलू छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को खत्म करने का आरोप लगाया है और इस मामले में तत्काल सीबीआई जांच की मांग की है।

कैट ने दावा किया है कि विचाराधीन समाचार ने भी कैट द्वारा 2019 से अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ दोहराए गए आरोपों की पुष्टि की है। साथ ही समाचार लेख ने अपने आरोपों को प्रमाणित करने के लिए अमेजन के विभिन्न आंतरिक दस्तावेजों को सामने रखा है जिसके बाद किसी भी संदेह की गुंजाईश नहीं है।


एक अन्य समाचार चैनल की समाचार रिपोर्ट के मुताबिक कैट ने अमेजन द्वारा अपने कानूनी सलाहकारों के माध्यम से सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने का भी आरोप लगाया है। कैट कर रही है अमेजन द्वारा इस तरह के किसी भी हस्तक्षेप से पहले कैट सभी प्रासंगिक सामग्री को सीबीआई द्वारा तुरंत जब्त कर लेने की मांग कर रही है।

यहाँ तक कहा जा रहा है की सीबीआई को वैश्विक समाचारों के पास मौजूद सभी सबूतों को जमा कर लेना चाहिए।


amazon india , \u0905\u092e\u0947\u095b\u0928 अमेज़न केवल भारत ही नहीं बल्कि कई और देशों में भी कानून का उल्लंघन कर रहा।(Wikimedia Commons)

कैट ने कहा कि अमेज़न केवल भारत ही नहीं बल्कि कई और देशों में भी कानून का उल्लंघन कर रहा है जिसके साक्ष्य हैं जुलाई 2021 में यूरोपीय संघ द्वारा 886.6 मिलियन डॉलर का जुर्माना, 2020 में फ्रांस द्वारा 35 मिलियन यूरो और 2020 में यूएस ट्रेजरी विभाग द्वारा 134,523 डॉलर का जुर्माना लगाया जाना।यह सभी घटनाएं यह साबित करती हैं कि अमेजन एक ज्ञात वैश्विक कानून अपराधी है।

सोंचने वाली बात है की भारत में मोदी जैसे सख्त प्रधानमंत्री होने के बावजूद अमेज़न अपनी गैर कानूनी मनमर्ज़ियाँ चला रहा है। कैट ने सीबीआई या ईडी द्वारा धीमी गति से हो रही जांच पर कहा है की यह ज्वलंत मुद्दे को ठंडा कर देगी और वर्षों की लंबी जांच का कोई नतीजा नहीं निकल पाएगा। जबकि इस बीच अमेजन भारत में बड़ी संख्या में छोटे व्यवसायों की आजीविका को बर्बाद कर देगा ।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में बढ़ते भूमि अतिक्रमण से राज्य में मची हलचल

बताया जा रहा है की कैट का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेगा और सरकार से तत्काल सीबीआई जांच और अन्य आवश्यक कार्रवाई की मांग पर जोर देगा।

मामले पर भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए कैट जल्द ही अपने राष्ट्रीय बोर्ड की एक आकस्मिक बैठक भी बुला रही है जिसमे सभी राज्यों के प्रमुख व्यापारिक नेता शामिल होंगे।

Input: आईएएनएस; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Popular

कई वर्षों से टीम को सेवा दे रहे हैं श्रीधर(Wikimedia commons)

भारतीय टीम के फील्डिंग कोच रामाकृष्णन श्रीधर जिनका टीम के साथ टी20 विश्व कप आखिरी दौरा है, उन्होंने राष्ट्रीय टीम की सेवा करने का मौका देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को धन्यवाद दिया। आपको बता दें श्रीधर का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है। फील्डिंग कोच ने इंस्टाग्राम के जरिए अपने विचार प्रकट किए।


Keep Reading Show less

बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रौशन।(Wikimedia Commons)

बॉलीवुड के सबसे हैंडसम एक्टर कहे जाने वाले ऋतिक रोशन अपने बेहतरीन लुक्स के अलावा कमाल के नृत्य कौशल के लिए भी अक्सर सुर्ख़ियों में रहते हैं।

सोशल मीडिया पर वे अक्सर अपने फैंस के लिए वीडियोज शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने अपने वर्कआउट सेशन के दौरान के वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया जो देखते ही देखते वायरल हो गया।

Keep Reading Show less

निहंग सिख समाज को गुरु की फौज भी कहा जाता है।(NewsGram Hindi)

बीते कुछ दिनों से मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक आपने "निहंग सिख" शब्द को कई बार सुना होगा। आज हम आपको इन्हीं निहंग सिख का भूतकाल और वर्तमान बताएंगे।

निहंग शब्द का वास्तविक अर्थ क्या है, इसके पीछे भी काफी भेद है। कुछ इतिहासकार निहंग को एक फारसी शब्द मानते है जिसका अर्थ मगरमच्छ होता है। कहा जाता है, यह नाम मुगलों ने दिया था क्योंकि सिख लड़ाके युद्ध में मगरमच्छ की तरह युद्ध करते थे। मुगलों का मानना था कि जिस तरह पानी में मगरमच्छ को हराना मुश्किल है उसी प्रकार युद्ध में निहंगों को हराना आसान नहीं है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि निहंग, संस्कृत शब्द निशंक से लिया गया है जिसका अर्थ जिसे कोई शंका न हो, कोई डर न हो, मोह न हो। निहंग शब्द का इस्तेमाल श्री गुरु ग्रन्थ साहिब में भी हुआ है। यहां इस शब्द का अर्थ निडर और बेसब्र बताया गया है।

Keep reading... Show less