Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

डेंगू के खिलाफ अभियान, केजरीवाल ने दिल्ली से मांगी मदद

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हम डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोकने में सफल होंगे और अपने परिवार और पूरे दिल्ली के निवासियों को डेंगू से बचाएंगे।"

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (Arvind Kejriwal , Twitter)

दिल्ली सरकार की तरफ से डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट महाअभियान में दिल्ली के बच्चों की भारी भागीदारी के बाद अब यह अभियान अपने छठें सप्ताह में प्रवेश कर रहा है।

इस सप्ताह अभियान में दिल्ली में रहने वाले सभी परिवारों को डेंगू को हराने के लिए एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिल्ली में रहने वाले सभी परिवारों को इस अभियान में इसलिए शामिल किया जा रहा है, ताकि वे हर रविवार को समय निकालकर 10 मिनट तक अपने घरों का निरीक्षण करें।


इस निरीक्षण के दौरान एकत्र साफ पानी को बदल दें। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में सभी परिवारों को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान में भाग लेने के लिए स्वयं प्रोत्साहित करेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा, “सभी दिल्लीवासियों के सामूहिक प्रयासों से हम डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोकने में सफल होंगे और अपने परिवार और पूरे दिल्ली के निवासियों को डेंगू से बचाएंगे।”

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने कहा था, “डेंगू के खिलाफ दिल्लीवासियों का महाअभियान जारी है। पांचवें रविवार को मैंने फिर से अपने घर पर रुके हुए पानी को बदला और डेंगू के मच्छर पैदा होने की संभावना को खत्म किया। मैं सभी दिल्ली वासियों से अनुरोध करता हूं कि आप भी हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार महाअभियान का हिस्सा जरूर बनें।”

यह भी पढ़ें – दिल्ली सरकार की लापरवाही पर नाराज़ हुआ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

डेंगू के खिलाफ इस अभियान में इस वर्ष, दिल्ली सरकार ने लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 8595920530 शुरू किया है।

हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तहत दिल्ली सरकार ने अपील की है कि लोग घर में एकत्रित साफ जमा पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील जारी करते हुए कहा, “जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें। अपने घर की जांच करने के बाद लोग अपने 10 दोस्तों रिश्तेदारों को फोन कर जागरूक करें। सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।” (आईएएनएस)

Popular

देश के जवानों की शहादत रोकने के लिए एमआईआईटी मेरठ की तरफ से एक बड़ा प्रयास किया गया है। (Wikimedia commons)

देश की सीमाओं की सुरक्षा करते वक्त हमारे देश के वीर सैनिक अक्सर शहीद हो जाते हैं इसलिए कभी ना कभी भारतीयों के मन में यह आता है कि हम अपने वीर जवानों की शहादत को कैसे रोक सकते? लेकिन इस क्षेत्र में अब हमें उम्मीद की किरण मिल गई है। दरअसल, हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए मेरठ इंस्टीट्यूट आफ इंजनियरिंग टेक्नोलॉजी (एमआईईटी) इंजीनियरिंग कॉलेज, मेरठ के सहयोग से एक मानव रहित बॉर्डर सिक्योरिटी सिस्टम तैयार किया गया है। इस डिवाइस को मानव रहित सोलर मशीन गन नाम दिया गया है। यह सिस्टम बॉर्डर पर तैनात जवानों की सुरक्षा और सुरक्षित रहते हुए आतंकियों का सामना करने के लिए बनाया गया है। इसे तैयार करने वाले युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने बताया कि यह अभी प्रोटोटाईप बनाया गया है। इसकी मारक क्षमता तकरीबन 500 मीटर तक होगी, जिसे और बढ़ाया भी जा सकता है।

यह मशीन गन इलेट्रॉनिक है। इसे संचालित करने के लिए किसी इंसान की जरुरत नहीं होगी। इसका इस्तेमाल अति दुर्गम बॉर्डर एरिया में आतंकियों का सामना करने के लिए किया जा सकेगा। इसमें लगे सेंसर कैमरे दुश्मनों पर दूर से नजर रख सकतें हैं। आस-पास किसी तरह की आहट होने पर यह मानव रहित गन जवानों को चौकन्ना करने के साथ खुद निर्णय लेकर दुश्मनों पर गोलियों की बौछार भी करने में सक्षम होगा। इस मानव रहित गन को ऑटोमेटिक और मैनुअल भी कर सकते हैं।

Keep Reading Show less

मंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में महिला सशक्तिकरण ,कोविद टिकाकरण जैसे मुद्दों पर बात की। (Twitter)

'मन की बात' आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है, जिसके जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं। रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में 100 करोड़ से अधिक लोगों को कवर करने वाले COVID टीकाकरण अभियान के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए लोगों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र दिवस के मौके पर रविवार को कहा, 'भारत हमारे ग्रह को एक बेहतर जगह बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।'

उन्होंने कहा, "भारत ने हमेशा विश्व शांति के लिए काम किया है। इसे संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में हमारे योगदान के रूप में देखा जाता है। भारत योग और स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों को और लोकप्रिय बनाने के लिए भी काम कर रहा है।

Keep Reading Show less

काउंटरप्वाइंट की रिसर्च में कहा गया है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बन गया है।(Wikimedia commons)

Keep reading... Show less