केंद्र सरकार बिहार के 10 जिलों में कराएगी जलवायु अनुकूल खेती

0
63
केंद्र सरकार बिहार के 10 जिलों में कराएगी जलवायु अनुकूल खेती। (Wikimedia Commons)

देश में पर्यावरण संरक्षण(Climate Conservation) के लिए केंद्र सरकार(Central Government) ने एक और कदम उठाया है। केंद्र सरकार बिहार के 10 जिलों में जलवायु अनुकूल खेती(Climate Friendly Farming) शुरू करने वाली है। इसके लिए केंद्रीय कृषि अनुसन्धान परिषद(Central Council of Agricultural Research) ने देश भर के जिलों का चयन कर लिया है जिसमे बिहार(Bihar) के 10 जिले शामिल हैं। केंद्र द्वारा जलवायु अनुकूल खेती के लिए बिहार के दरभंगा, पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चम्पारण, सीवान, सहरसा, लखीसराय, किशनगंज, भागलपुर, नालंदा और सीतामढ़ी जिले समेत 10 जिलों को शामिल किया गया हैं।

सरकार का मानना है है कि जलवायु में हो रहे परिवर्तन का प्रभाव खेती पर भी पड़ा है, जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में जलवायु अनुकूल खेती कारगर पहल हो सकती है।

उल्लेखनीय है पूर्व से ही बिहार सरकार राज्य के कई जिलों में जलवायु अनुकूल खेती प्रारंभ कर चुकी है, जिसका लाभ भी किसानों को मिल रहा है। ऐसे में केंद्र की योजना राज्य सरकार की शुरू की गई योजना से अलग होगी। केंद्र की इस योजना में खेती के साथ पशुपालन और उद्यान से जुड़ी गतिविधियों को जलवायु के अनुकूल बनाया जाएगा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आर के सोहाने बताते हैं कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जलवायु अनुकूल खेती योजना से अतिरिक्त इस योजना को नेशनल इनोवेशन इन क्लाइमेट रिसिलियेंट एग्रीकल्चर (निकरा) योजना नाम दिया गया है।

उन्होंने कहा कि निकरा द्वारा सभी चयनित जिलों के कृषि विज्ञान केंद्र इस योजना को संचालित करेंगे, जबकि बिहार कृषि विश्वविद्यालय योजना की निगरानी करेगा।

यह भी पढ़ें- भगवान कृष्ण गुजराती बनकर द्वारकाधीश के रूप में लोकप्रिय हुए-पुरुषोत्तम रुपाला

उन्होंने बताया कि इसमें वैज्ञानिकों की सलाह भी किसानों को दी जाएगी। बिना जुताई की खेती, कृषि यंत्र, तकनीक से संबंधित जानकारियां किसानों के बीच प्रचारित किया जाएगा।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here