Sunday, May 9, 2021
Home दुनिया चीन दुनिया के लिए खतरा है : अमेरिका

चीन दुनिया के लिए खतरा है : अमेरिका

बाइडेन प्रशासन ने कहा है कि चीन के नेता अनुचित और आक्रामक व्यवहार करते हैं, और एक खुले और स्थिर अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के नियमों और मूल्यों को कमजोर करते हैं।

 पिछली सरकार की चीन(China) नीति के अनुरूप, बाइडेन प्रशासन ने घोषणा की है कि चीन(China) के पड़ोसियों ताइवान और हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत में मानवाधिकारों का समर्थन करेगा। बुधवार को जारी किए गए राष्ट्रपति जो बाइडेन(Joe Biden) द्वारा हस्ताक्षरित अंतरिम अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतिक गाइडेंस में कहा गया है कि आज, पहले से कहीं अधिक, अमेरिका(America) का भाग्य अपने तटों से परे घटनाओं से जुड़ा हुआ है जहां यह बढ़ते राष्ट्रवाद की दुनिया का सामना करना है, लोकतंत्र की पुनरावृत्ति, चीन(China), रूस(Russia) और अन्य अधिनायकवादी देशों के साथ बढ़ती प्रतिद्वंद्विता है और एक तकनीकी क्रांति जो जीवन के हर पहलू को नए सिरे से आकार दे रही है।

24-पेज के दस्तावेज में कहा गया है कि अमेरिका(America) को इस वास्तविकता से भी संघर्ष करना चाहिए कि दुनिया भर में सत्ता का वितरण बदल रहा है, नए खतरे पैदा हो रहे हैं। इनमें कहा गया, “चीन(China), विशेष रूप से, अधिक मुखर हो गया है। यह एकमात्र प्रतियोगी है जो अपनी आर्थिक, कूटनीतिक, सैन्य और तकनीकी शक्ति के संयोजन में सक्षम है जो स्थिर और खुले अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के लिए एक निरंतर चुनौती पेश करता है।”

इसने कहा कि रूस अपने वैश्विक प्रभाव को बढ़ाने और विश्व मंच पर विघटनकारी भूमिका निभाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। बीजिंग और मॉस्को दोनों ने अमेरिकी ताकत को परखने और अमेरिका(America) को दुनिया भर में अपने हितों और सहयोगियों के बचाव से रोकने के प्रयासों में भारी निवेश किया है। ईरान(Iran) और उत्तर कोरिया(North Korea) जैसे क्षेत्रीय देशों ने अमेरिका के सहयोगियों और भागीदारों को धमकी देते हुए और क्षेत्रीय स्थिरता को चुनौती देते हुए, गेम-चेंजिंग क्षमताओं और प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने का काम जारी रखा है।

Joe Biden
राष्ट्रपति जो बाइडन ने माना कि चीन का व्यवहार अनुचित है।(VOA)

बाइडेन(Joe Biden) प्रशासन ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में कहा है कि कई क्षेत्रों में, चीन(China) के नेता अनुचित और आक्रामक व्यवहार करते हैं, और एक खुले और स्थिर अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के नियमों और मूल्यों को कमजोर करते हैं।

यह भी पढ़ें: एच1बी वीजा ठंडे बस्ते में, अप्रवासी मुद्दों पर ज़्यादा ध्यान

इसने कहा, “जब चीनी सरकार के व्यवहार से हमारे हितों और मूल्यों को सीधे खतरा है, तो हम बीजिंग की चुनौती का जवाब देंगे। हम अनुचित और अवैध व्यापार तरीकों, साइबर चोरी, और प्रतिरोधी आर्थिक नियमों का सामना करेंगे जो अमेरिकी कामगारों को चोट पहुंचाते हैं, हमारी उन्नत और उभरती प्रौद्योगिकियों को कम करते हैं, और हमारी रणनीतिक लाभ और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा को खत्म करने की जुगत में रहते हैं।”

बाइडेन(Joe Biden) सरकार ने कहा कि यह स्वतंत्र राजनीतिक विकल्पों को जबरदस्ती या विदेशी प्रभाव से मुक्त करने के लिए चीन(China) के पड़ोसियों और वाणिज्यिक भागीदारों का समर्थन करेगा। यह स्थानीय प्राथमिकताओं के हेरफेर का मुकाबला करने के लिए स्थानीय रूप से नेतृत्व वाले विकास को भी बढ़ावा देगा।(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,640FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी