भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए  कॉइनस्विच कुबेर ने लांच किया ब्लॉक चैन डिस्ट्रिक्ट

0
34
कॉइनस्विच कुबेर ने भारत में लांच किया ब्लॉक चैन डिस्ट्रिक्ट। (Pixabay)

तेलंगाना सरकार(Telangana Government) और क्रिप्टो यूनिकॉर्न(Crypto Unicorn) कॉइनस्विच कुबेर(Coinswitch Kuber) द्वारा संचालित तेलंगाना ब्लॉक चैन डिस्ट्रिक्ट ने शुक्रवार को भारत में संपन्न ब्लॉकचेन स्टार्टअप इकोसिस्टम को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इंडिया ब्लॉकचैन एक्सेलेरेटर लॉन्च करने की घोषणा की। टी-ब्लॉक एक्सेलेरेटर के पहले संस्करण में आठ इनोवेटिव स्टार्टअप्स को सफलतापूर्वक लॉन्च करने और समर्थन करने के बाद, तेलंगाना ब्लॉकचैन डिस्ट्रिक्ट(Telangana Blockchain District) ने भारत में ब्लॉकचैन-आधारित ओपन इनोवेशन प्रोग्राम चलाने में विशेषज्ञता वाली टेक्नोलॉजी इनोवेशन मैनेजमेंट फर्म लुमोस लैब्स के साथ साझेदारी में इंडिया ब्लॉकचैन एक्सेलेरेटर की घोषणा की।

इस त्वरक का लक्ष्य विशेषज्ञ मार्गदर्शन और सरकारी मान्यता के साथ इनोवेटिव डीप-टेक ब्लॉकचैन स्टार्टअप को समर्थन और लैस करना होगा।

चार महीने तक चलने वाला यह एक्सीलरेटर शुरुआती चरण के वेब2 और वेब3 स्टार्ट-अप और ब्लॉकचैन डेवलपर्स के लिए खुला होगा, जिसमें दिलचस्प ब्लॉकचैन समाधान होंगे, यह कई पहचाने गए ट्रैक में वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करेंगे।

समाधान विभिन्न पहचाने गए ट्रैकों में भिन्न हो सकते हैं जिनमें फिनटेक, मनोरंजन, स्थिरता अवसंरचना और टूलिंग, एग्रीटेक, लॉजिस्टिक्स और स्वास्थ्य सेवा शामिल हैं। इसके अलावा, सही मार्गदर्शन और उपकरणों के साथ स्टार्ट-अप के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को कई कार्यशालाओं, मुलाकातों, परामर्श और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ जोड़ा जाएगा।

crypto unicorn, coinswitch kuber, blockchain district

ये ब्लॉकचैन डिस्ट्रिक्ट तेलंगाना सरकार के अधीन होगा और भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम को भी बढ़ावा देगा। (IANS)

प्रतिभागी अपने शक्तिशाली समाधानों के लिए सरकारी मान्यता, इनक्यूबेशन स्पेस, इकोसिस्टम सपोर्ट और गो-टू-मार्केट सपोर्ट के लिए पात्र होंगे। स्टार्ट-अप के पास निवेश साझेदार लाइटस्पीड और वुडस्टॉक फंड से 700,000 डॉलर से अधिक का प्री-सीड/सीड निवेश जुटाने का भी मौका है। ये निवेश उचित परिश्रम प्रक्रिया और निवेश थीसिस पर निर्भर हैं, जो फंड और संस्थापकों दोनों को दिए गए इनकार अधिकार के साथ फिट हैं।

लॉन्च इवेंट का आयोजन हैदराबाद में टी-हब फाउंडेशन, आईआईआईटी-एच कैंपस में किया गया था, जिसमें सरकारी निकायों, वैश्विक ब्लॉकचेन उद्योग के नेताओं, स्टार्ट-अप और डेवलपर समुदाय के सदस्यों के प्रतिनिधित्व शामिल थे।

यह भी पढ़ें- फ्रांस ने क्लियरव्यू एआई को अवैध रूप से छवियों को संसाधित करने से रोकने का आदेश दिया है

तेलंगाना के प्रधान सचिव, आईटीई एंड सी और उद्योग, जयेश रंजन, कॉइनस्विच कुबेर के संस्थापक और सीईओ आशीष सिंघल, लुमोस लैब्स के सह-संस्थापक काव्या प्रसाद और अन्य ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here