Saturday, June 12, 2021
Home देश भारत का 15वां हवाई अड्डा शुरू, बंगाल, भूटान को जोड़ेगा

भारत का 15वां हवाई अड्डा शुरू, बंगाल, भूटान को जोड़ेगा

रूपसी हवाई अड्डा चार पश्चिमी असम जिलों और पड़ोसी राज्यों मेघालय, पश्चिम बंगाल और भूटान के कुछ हिस्सों से हवाई यात्रियों की आवश्यकता को पूरा करेगा।

शनिवार को पश्चिमी असम में नया रूपसी हवाई अड्डे से उड़ानों के वाणिज्यिक संचालन की शुरूआत के साथ, भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को दुनिया के शेष हिस्से के साथ बेहतर हवाई सफर के लिए 15वां हवाई अड्डा मिल गया है। रूपसी हवाई अड्डा चार पश्चिमी असम जिलों और पड़ोसी राज्यों मेघालय, पश्चिम बंगाल और भूटान के कुछ हिस्सों से हवाई यात्रियों की आवश्यकता को पूरा करेगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के अधिकारियों ने बताया कि विमान में 24 यात्रियों के साथ, निजी फ्लायबिग एयरलाइंस की युवती शनिवार दोपहर को रूपसी हवाई अड्डे से गुवाहाटी पहुंची और बाद में कोलकाता के लिए रवाना हुई। स्वागत के लिए रूपसी हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा आने वाली उड़ान के लिए पानी तोप की सलामी दी गई थी। आगमन से पहले सभी सुरक्षा जांच और अनिवार्य सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। कोविड -19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए, सोशल डिस्टेंसिंग और मॉनिटरिंग किए गए थे। बुधवार को उड़ान का टेस्ट किया गया था और परिचालन आवश्यकताओं की सफलतापूर्वक जांच की गई थी।

सस्ती उड़ान सुनिश्चित की जाएगी,

रूपसी हवाई अड्डे के प्रभारी ज्योर्तिमय बरुआ ने कहा कि केंद्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना-उडे देश का आम नागरीक (आरसीएस-यूडीएएन) योजना के तहत उड़ान संचालन शुरू किया गया था।

बरुआ ने कहा, “यह विशेष रूप से सभी निम्न आय वर्ग की आबादी के लिए सस्ती उड़ान सुनिश्चित करेगा। उड़ान छोटे गंतव्यों के लिए सस्ते हवाई किराए प्रदान करती है, जो असंबद्ध को जोड़ती है।”

फ्लाईबिग एयरलाइन को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा रूपसी में उड़ान सेवाएं संचालित करने के लिए उड़ान योजना के तहत मार्गों से सम्मानित किया गया। निजी एयरलाइनर गुवाहाटी-रूपसी-कोलकाता मार्ग पर मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को एयरलाइन द्वारा सूचित की गई उड़ानों का संचालन करेगा।

rupsi airport in assam connects bhutan and west bengal
69 करोड़ रुपये की लागत से इस हवाई अड्डे को विकसित किया गया है।(सांकेतिक चित्र, Pexel)

एएआई के अधिकारियों ने कहा कि असम में रूपसी हवाई अड्डे, सातवें हवाई अड्डे का परिचालन, बोडोलैंड क्षेत्र की स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा और आस-पास के जिलों धुबरी, बोंगाईगांव, कोकराझार, गोलपारा के हवाई यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। साथ ही पड़ोसी राज्यों मेघालय, पश्चिम बंगाल और भूटान के कुछ हिस्सों में भी।

69 करोड़ की लगत से विकसित हुआ है यह एयरपोर्ट,

अक्टूबर 2016 में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई आरसीएस-उड़ान योजना के तहत पश्चिमी असम के धुबरी जिले में हवाई अड्डे को 69 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें: भारतीय नौसेना ने एक पहल शुरू की है : ऑपरेशन समुंद्र सेतु-2

337 एकड़ में फैले नया हवाई अड्डे में 3,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र के साथ एक टर्मिनल भवन है और इसका रनवे एटीआर -72 प्रकार के विमान के लिए उपयुक्त हैं। एएआई की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि हवाई अड्डे को वर्षा जल संचयन प्रणाली, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली और बागवानी कार्यों जैसे स्थिरता सुविधाओं के साथ समृद्ध वनस्पतियों और वनस्पतियों के साथ एक जंगल के पास होने का भी प्रावधान है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहले से ही 14 हवाई अड्डे हैं। गुवाहाटी, सिलचर, डिब्रूगढ़, जोरहाट, तेजपुर और लीलाबाड़ी (असम), तेजू और पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश), अगरतला (त्रिपुरा, इम्फाल (मणिपुर), शिलांग (मेघालय), दीमापुर। (नागालैंड), लेंगपुई (मिजोरम) और प्योंग (सिक्किम) में हैं।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी