Monday, May 17, 2021
Home देश 110 लाख करोड़ के गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण लक्ष्य : मोदी

110 लाख करोड़ के गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण लक्ष्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केरल के कोच्चि में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों की विभिन्न नई परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए घोषणा की कि उनकी सरकार का लक्ष्य भारत के उदय के लिए 110 लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केरल के कोच्चि में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों की विभिन्न नई परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए घोषणा की कि उनकी सरकार का लक्ष्य भारत के उदय के लिए 110 लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। कड़ी सुरक्षा के बीच केरल की वाणिज्यिक राजधानी के लिए अपनी उड़ान यात्रा के दौरान, मोदी ने एक ही स्थान से पांच नई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए कहा कि बुनियादी ढांचे की परिभाषा और गुंजाइश बदल गई है और इसमें सड़कें और कनेक्टिविटी शामिल हैं।

उन्होंने कहा, “हम 110 लाख करोड़ रुपये की गुणवत्ता और मात्रा वाले बुनियादी ढांचे पर विचार कर रहे हैं। भारत हमारे सभी गांवों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी तैयार कर रहा है। इसी तरह, भारत ने ‘नीली अर्थव्यवस्था’ को सबसे अधिक महत्व दिया है।”

उन्होंने कहा, “मैं शोधकर्ताओं और मत्स्य पालन क्षेत्र से अधिक बुनियादी ढांचा तैयार करने का आह्वान करता हूं, जो हमारे मछुआरों के लिए एक बड़ी श्रद्धांजलि होगी।”

इन परियोजनाओं में बीपीसीएल की 6,000 करोड़ रुपये की प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल्स परियोजना का लोकार्पण, सागरिका का शुभारंभ, कोचीन पोर्ट का नया 25 करोड़ रुपये का अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल, कोचीन पोर्ट के दक्षिण कोयला बर्थ के पुनर्निर्माण और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड विज्ञान सागर के एक नए ज्ञान केंद्र का शिलान्यास किया गया।

मोदी ने यह कहते हुए अपने भाषण की शुरुआत की कि अरब सागर की रानी कोच्चि में वापस आना हमेशा अद्भुत होता है।

 

 

उन्होंने कहा, हम यहां व्यापक क्षेत्रों के माध्यम से केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं जो केरल के विकास के पथ को उत्साहित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं को समर्पित किया गया है, वे व्यापक रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा विदेशी मुद्रा बढ़ाने में मदद करेंगी।

विधानसभा चुनाव करीब होने को ध्यान में रखते हुए मोदी ने इस बात पर भी जोर देने की कोशिश की कि उनकी सरकार ने केरल के लिए क्या किया है।

उन्होंने कहा, इस साल के बजट में केरल के खुश होने के पर्याप्त कारण हैं, क्योंकि कोच्चि मेट्रो के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है। उन्होंने विभिन्न खाड़ी देशों से प्रवासी भारतीयों को वापस लाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी विस्तार से बताया।

मोदी ने कहा, भारत एक ऐतिहासिक बिंदु पर खड़ा है। उन्होंने कहा, आज के हमारे कार्यों से भारत के विकास के पथ को आकार मिलेगा और हम सभी को एक मजबूत आत्मा निर्भय भारत बनाने के लिए काम करना चाहिए।”

इससे पहले, रविवार को तमिलनाडु में मोदी तय समय से करीब आधे घंटे पीछे दक्षिणी नौसेना कमान के एयरपोर्ट पर दोपहर करीब 3.15 बजे पहुंचे।

यह भी पढ़ें: ट्रंप के खिलाफ ट्रायल में वारेन हेस्टिंग्स के महाभियोग का जिक्र

कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन करने की खबर सामने आने के बाद पुलिस और एसपीजी ने पूरी जगह को अपने कब्जे में ले लिया था।

एयरपोर्ट पर राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री जी सुधाकरन व अन्य ने उनका स्वागत किया।

एयरपोर्ट से वह हेलीकॉप्टर लेकर राजगिरी एजुकेशनल ग्रुप के ग्राउंड में पहुंचे और सड़क मार्ग से उद्घाटन स्थल पहुंचे। रास्ते में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) द्वारा समय पर की गई कार्रवाई ने सत्तारूढ़ माकपा के युवा विंग के कार्यकतार्ओं द्वारा मोदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश को नाकाम कर दिया, जबकि वह यहां कार्यक्रम स्थल तक जा रहे थे।

कार्यक्रम स्थल के लिए जाते समय मोदी के मार्ग में सड़क के किनारे लोगों को 500 काले गुब्बारे ले जाते देखा गया।
(आईएएनएस)
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी