Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

मानसिक तनाव झेल रहे छात्रों की शैक्षणिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर कॉउंसलिंग

कोरोना महामारी के कारण मानसिक तनाव से गुजर रहे छात्र, शैक्षणिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर कॉउंसलिंग प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना में तनाव एक गंभीर विषय है।(Pixabay)

कोरोना महामारी के कारण मानसिक तनाव से गुजर रहे छात्र, शैक्षणिक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर कॉउंसलिंग प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने युवाओं के लिए एक विशेष हेल्पलाइन नंबर 180011688 और 10580 जारी किया है। दिल्ली के सभी नागरिक और विशेषकर स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपने पढ़ाई संबंधित तनाव के साथ-साथ भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर दिल्ली सरकार के इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके गाइडेन्स और कॉउंसलिंग प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली के सभी नागरिक युवा हेल्पलाइन का लाभ उठा सकते हैं और उनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना महामारी के कारण तनाव में हो, कोरोना संक्रमण से डरा हुआ हो, कोरोना के बाद बदली जीवनशैली के साथ तालमेल बैठाने में असहज महसूस कर रहा हो, अपने करियर या भविष्य को लेकर चिंता में हो, घर पर बैठ ऑनलाइन पढ़ाई करने और समय प्रबंधन में कठिनाई का सामना कर रहे हों, परीक्षा परिणाम के कारण तनाव में हैं, विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश हेतु जानकारी लेना चाहते हों या उसको लेकर चिंता या तनावग्रस्त हों, मायूसी-अकेलापन महसूस कर रहे हों, बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते हों या इसी तरह की अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। वे सभी युवा हेल्पलाइन पर कॉल करके दिल्ली सरकार के प्रोफेशनल काउंसलर्स से निशुल्क गाइडेन्स और काउंसलिंग प्राप्त कर सकते हैं।


यह भी पढ़े : 3डी ‘असेंब्लॉइड’ दिखाता है, सार्स-कोव-2 मस्तिष्क कोशिकाओं को कैसे करता संक्रमित

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों के मेंटल वेल-बीइंग को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार उनकी मदद करने के लिए हरदम तैयार है और उनसे केवल एक कॉल की दूरी पर है। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति या विद्यार्थी ऐसा महसूस करे कि वो तनावग्रस्त है या अवसाद की स्थिति में जा रहे हैं तो दिल्ली सरकार की युवा हेल्पलाइन पर कॉल करें। हमारे काउंसलर्स लोगों की काउंसलिंग करने का काम करेंगे।

युवा हेल्पलाइन नंबर पर सभी कार्य दिवसों पर सुबह साढ़े 7 बजे से शाम साढ़े 8 बजे तक कॉल करके प्रशिक्षित काउंसलर्स से बात कर सकते हैं। युवा हेल्पलाइन पर रोज औसतन 250-300 कॉल्स आती हैं और दिल्ली सरकार के काउंसलर्स उनकी मदद कर रहे हैं।(आईएएनएस PS)

Popular

माइक्रोसॉफ्ट गेमिंग के सीईओ फिल स्पेंसर ने एक ट्वीट में कहा कि सोनी प्लेटफॉर्म पर सीओडी का भविष्य है। ( Pixabay )

माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार शुक्रवार को पुष्टि की कि वह लोकप्रिय गेम कॉल ऑफ ड्यूटी (सीओडी) को सोनी प्लेस्टेशन पर बने रहने की अनुमति देगा, क्योंकि अमेरिकी टेक दिग्गज ने सीओडी निर्माता एक्टिविजन ब्लिजार्ड को 69 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। माइक्रोसॉफ्ट गेमिंग के सीईओ फिल स्पेंसर ने एक ट्वीट में कहा कि सोनी प्लेटफॉर्म पर सीओडी का भविष्य है।

स्पेंसर ने कहा, "सोनी में नेताओं के साथ इस सप्ताह अच्छी बातचीत हुई। मैंने एक्टिविजन ब्लिजार्ड के अधिग्रहण पर सभी मौजूदा समझौतों का सम्मान करने और सोनी प्लेस्टेशन पर कॉल ऑफ ड्यूटी रखने की हमारी इच्छा की पुष्टि की।" उन्होंने कहा, "सोनी हमारे उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हम अपने रिश्ते को महत्व देते हैं।"
ऐसी चिंताएं थीं कि सीओडी माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स एक्सक्लूसिव फ्रैंचाइजी बन सकता है।

Microsoft, game, technology, soni PlayStation, \u092e\u093e\u0907\u0915\u094d\u0930\u094b\u0938\u0949\u092b\u094d\u091f, \u0938\u094b\u0928\u0940, माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स और सोनी प्लेस्टेशन गेमिंग कंसोल में बेहद लोकप्रिय है। ( Wikimedia Commons )

Keep Reading Show less

उत्तर प्रदेश में ठाकुरों ने योगी आदित्यनाथ के भाजपा सरकार की बागडोर संभालने के साथ जाति के गौरव का अनुभव किया है। ( wikimedia Commons )

लगभग तीन दशकों के बाद, उत्तर प्रदेश में ठाकुरों ने योगी आदित्यनाथ के भाजपा सरकार की बागडोर संभालने के साथ जाति के गौरव का अनुभव किया है। योगी आदित्यनाथ गोरक्ष पीठ के प्रमुख भी हैं, जो एक क्षत्रिय पीठ है, इसका एक अतिरिक्त फायदा है। उत्तर प्रदेश में ठाकुर, एक शक्तिशाली समुदाय होने के बावजूद, जिसका शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभाव है, 1988 में वीर बहादुर सिंह के शासन के अंत के बाद सत्ता के गलियारों में अपनी आवाज खोजने में विफल रहे हैं। हालांकि राजनाथ सिंह 2000-2002 में मुख्यमंत्री थे, लेकिन उन्होंने अपने कार्यकाल में जानबूझकर जाति के कोण को कम करके आंका था। ठाकुर राज्य की आबादी का केवल 8 प्रतिशत हैं, लेकिन वे लगभग 50 प्रतिशत भूमि के मालिक हैं।

2017 में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने पर वह बहुत खुश थे। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ठाकुर समुदाय के अधिकारियों को अच्छी पोस्टिंग दी गई है, भले ही ब्राह्मण ही मुख्य सचिव जैसे उच्च पदों पर बने हुए हैं। विपक्ष ने योगी सरकार पर ठाकुर के हितों की रक्षा करने और ठाकुर अपराधियों को बचाने का आरोप लगाया है, लेकिन मुख्यमंत्री इसके बारे में अडिग हैं। योगी आदित्यनाथ, जिन्हें अधिकांश ठाकुर सम्मानपूर्वक महाराज के रूप में संबोधित करते हैं, उनको ठाकुर अधिकारों के संरक्षक के रूप में देखा जाता है।

Keep Reading Show less

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता ( wikimedia Commons )

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ की एक सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग 71% दर्ज की गई है यह जानकारी 'द मॉर्निंग कंसल्ट' ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए साझा की है। 'द मॉर्निंग कंसल्ट' के सर्वे के मुताबिक अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने अमरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया भर के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है।

मॉर्निंग कंसल्ट’ दुनिया भर के टॉप लीडर्स की अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है। मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में नेताओं की रेटिंग पर नज़र रख रही है। रेटिंग पेज को सभी 13 देशों के नवीनतम डेटा के साथ साप्ताहिक रूप से अपडेट किया जाता है।

Keep reading... Show less