दुनिया से Corona कभी भी पूरी तरीके से खत्म नहीं होगा- World Health Organization

0
17
जेनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन मुख्यालय (Wikimedia Commons)

एक समाचार एजेंसी ने यूट्यूब चैनल पर एक कार्यक्रम के दौरान डब्ल्यूएचओ(WHO) की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक(Melita Vujnovi) के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस(Corona Virus) एक स्थानिक बीमारी के रूप में आबादी में संचारित होता रहेगा।

उन्होंने कहा कोरोना वायरस(Covid-19) एक स्थानिक बीमारी बनने की ओर है। इसका मतलब है कि यह समाप्त नहीं होगा। लेकिन हमें यह सीखना होगा कि इसका इलाज कैसे किया जाए और इससे खुद को कैसे बचाया जाए।

उन्होंने कहासबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अभी संक्रमण को रोकने और इसकी चपेट में आने वालों की संख्या को कम करने की आवश्यकता है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो नए रूप में वेरिएंट अप्रत्याशित रूप से सामने आएंगे।

वुजनोविक ने कहा कि प्रमाण दर्शाते हैं कि ओमिक्रोन वेरिएंट अन्य की तुलना में कम गंभीर है लेकिन इसके खतरों को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए और मानवता को इसे लेकर कोई कोताही बरतना जल्दबाजी होगी।

coronavirus, who

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है की कोरोना वायरस दुनिया से कभी भी खत्म नहीं होगा। (Wikimedia Commons)

उन्होंने कहा अब इस बात के सबूत हैं कि ओमिक्रोन (पिछले वेरिएंट) की तुलना में कम घातक लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए। कोरोनावायरस संक्रमण के बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

सुश्री वुजनोविक ने कहा टीकाकरण के अलावा, अब अन्य सुरक्षा उपायों का भी पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है जिनमें फेस मास्क पहनना और नियमित अंतराल पर इसे बदलना, कमरों को हवादार करना और सीमित स्थानों में लोगों की भीड़ से बचना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बीच, रूस में रविवार को पिछले 24 घंटों में कोरोनो वायरस संक्रमण के 27,179 नए मामले दर्ज किए, जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,774,304 हो गई है।

यह भी पढ़ें- भारत के टीकाकरण अभियान ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी ताकत को जोड़ा है- Narendra Modi

रूस में इस संक्रमण से 723 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 320,634 हो गई है।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here