कोरोना की पहली ओरल एंटीवायरल दवा को मिली आपातकालीन उपयोग की मंजूरी

0
10
कोविड के इलाज के लिए सिप्ला की ओरल एंटीवायरल दवा को मिली आपातकालीन उपयोग की मंजूरी। [Pixabay]

सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसे मोलनुपिरवीर (Molnupiravir) के लॉन्च के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) की अनुमति मिल गई है। मोलनुपिरवीर हल्के से मध्यम कोविड-19 (Covid-19) के इलाज के लिए एक एंटी-वायरल दवा (Anti-viral Covid Drug) है।

सिप्ला मोलनुपिरवीर को सिप्मोल्नु ब्रांड नाम से लॉन्च करने वाली है। मोलनुपिरवीर (Molnupiravir) यूके मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) द्वारा स्वीकृत पहली ओरल (मुंह से ली जाने वाली) एंटीवायरल है, जिसे हल्के से मध्यम स्तर के कोविड-19 के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

सिप्ला ने भारत और 100 से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों (LMICs) में मोलनुपिरवीर के निर्माण और आपूर्ति के लिए मर्क शार्प डोहमे (MSD) के साथ इस साल की शुरुआत में एक नॉन-एक्सक्लूसिव वॉल्यूंट्री लाइसेंसिंग समझौता किया था।

कंपनियों के एक संघ द्वारा किए गए पांच महीने के सहयोगी परीक्षण के बाद इसे उपयोग करने की अनुमति प्राप्त हुई है।

Coronavirus, Covid Medicine, covid tablets, cipla
सिप्ला जल्द ही सिप्मोल्नु 200एमजी कैप्सूल बनाएगी, जो देश भर के सभी प्रमुख फार्मेसियों और कोविड उपचार केंद्रों पर उपलब्ध होगी। [Pixabay]

सिप्ला जल्द ही सिप्मोल्नु 200 mg कैप्सूल बनाने वाली है, जो देश भर के सभी प्रमुख फार्मेसियों और कोविड उपचार केंद्रों पर उपलब्ध होगा। कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन क्षमता इतनी ठोस है कि वो पूरे भारत में इस प्रभावी उपचार को जल्द से जल्द पहुंचा सकती है।

मोलनुपिरवीर (Molnupiravir) एक ओरल एंटी-वायरल है, जो SARS-CoV-2 सहित कई RNA वायरस की अपनी कॉपी बनाने की क्षमता को रोकता है। इस दवा का उपयोग विश्व स्तर पर कोविड-19 (Covid-19) के उन रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है, जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : रात में कर्फ्यू और दिन में लाखों लोगों की रैलियां: वरुण गांधी

लॉन्च के बारे में बताते हुए उमंग वोहरा (MD और ग्लोबल CEO, सिप्ला लिमिटेड) ने कहा, “यह कोविड केयर में सभी उपचारों तक पहुंच को सक्षम करने के हमारे प्रयासों के तहत एक और कदम है।” (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here