Crypto Scam से हो सकता है निवेशकों को खतरा, अमेरिका के एक शीर्ष निकाय ने दी चेतावनी

0
31
Crypto Scam से हो सकता है निवेशकों को खतरा। (Pixabay)

क्रिप्टोकरेंसी(Cryptocurrency) और डिजिटल संपत्ति(Digital Asset) 2022 में शीर्ष निवेशक खतरा होंगे और इससे पहले कि आप क्रिप्टोकरंसी में कूदें, ध्यान रखें कि क्रिप्टोकरेंसी और संबंधित वित्तीय उत्पाद पोंजी योजनाओं और अन्य धोखाधड़ी के लिए सार्वजनिक सामना करने वाले मोर्चों से ज्यादा कुछ नहीं हो सकते हैं, जो एक शीर्ष अमेरिकी गैर-लाभकारी संस्था है। संगठन ने चेतावनी दी है।

नॉर्थ अमेरिकन सिक्योरिटीज एडमिनिस्ट्रेटर एसोसिएशन (NASAA) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टोकरेंसी घोटाले “अब तक” नंबर एक शीर्ष निवेशक खतरा हैं।

“नासा के प्रतिभूति नियामकों ने खुलासा किया कि क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल संपत्ति से संबंधित निवेश हमारे लिए शीर्ष निवेशक खतरा है,” अलबामा सिक्योरिटीज कमीशन के निदेशक, प्रवर्तन अनुभाग समिति के सह-अध्यक्ष जोसेफ पी। बोर्ग ने कहा।

“एक्रिप्टो करोड़पतियों की कहानियां” ने कुछ निवेशकों को इस साल क्रिप्टोक्यूरैंक्स या क्रिप्टो-संबंधित निवेशों में निवेश करने के लिए आकर्षित किया, और उनके साथ, बड़ा दांव लगाने और बड़ा हारने वालों की कई कहानियां दिखाई देने लगीं, और वे 2022 में दिखाई देते रहेंगे , “उन्होंने एक बयान में कहा।

निवेश घोटाले का सबसे आम संकेत बिना किसी जोखिम के गारंटीड उच्च रिटर्न की पेशकश है।

नासा के अध्यक्ष और मैरीलैंड सिक्योरिटीज कमिश्नर मेलानी सेंटर लुबिन ने कहा, “निवेशकों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे क्या निवेश कर रहे हैं और किसके साथ निवेश कर रहे हैं।”

डिजिटल परिसंपत्तियां मौजूदा निवेशक नियामक ढांचे में अच्छी तरह से नहीं आती हैं, और इन उत्पादों के प्रमोटरों के लिए जनता को लूटना आसान हो सकता है।

सभी निवेशों में यह जोखिम होता है कि निवेशित निधियों में से कुछ, या सभी, खो सकते हैं।

प्रवर्तन अनुभाग समिति के उपाध्यक्ष जोसेफ रोटुंडा ने कहा, “क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्रोग्राम में निवेश, क्रिप्टो माइनिंग पूल, क्रिप्टो डिपॉजिटरी अकाउंट्स और सिक्योरिटाइज्ड टोकन में निवेश को देखा जाना चाहिए कि वे क्या हैं: नुकसान के उच्च जोखिम के साथ बेहद जोखिम भरा अटकलें।”

क्रिप्टोकरेंसी स्कैमर्स ने 2021 में पीड़ितों से $ 7.7 बिलियन मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त की, जो पिछले वर्ष की तुलना में घाटे में 81 प्रतिशत की वृद्धि है।

ब्लॉकचैन विश्लेषण फर्म Chainalysis के अनुसार, 7.7 अरब डॉलर में से करीब 1.1 अरब डॉलर एक ही योजना के लिए जिम्मेदार थे जो कथित तौर पर रूस और यूक्रेन को लक्षित करते थे।

यह भी पढ़ें- आज के युवाओं में है “Can Do” स्पिरिट- Narendra Modi

2021 में बढ़ते क्रिप्टोकरेंसी घोटालों का एक प्रमुख स्रोत अरुग पुल था, जहां एक नई क्रिप्टोकरेंसी के डेवलपर्स गायब हो जाते हैं और समर्थकों के धन को अपने साथ ले जाते हैं।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here