Monday, January 25, 2021
Home देश डेंगू के खिलाफ,10 हफ्ते चली मुहिम रही कामयाब

डेंगू के खिलाफ,10 हफ्ते चली मुहिम रही कामयाब

दिल्ली में डेंगू-रोधी अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' का अंतिम सप्ताह रहा। दिल्ली के लोगों को इस अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाई जिसके परिणाम स्वरूप दिल्ली में इस साल डेंगू के चलते एक भी मौत नहीं हुई है।

दिल्ली में डेंगू-रोधी अभियान ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ का अंतिम सप्ताह रहा। दिल्ली के लोगों को इस अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाई जिसके परिणाम स्वरूप दिल्ली में इस साल डेंगू के चलते एक भी मौत नहीं हुई है। दिल्ली के लोगों ने 2015 में आए 15,867 डेंगू के मामलों को इस साल सफलतापूर्वक 489 तक लाने में कामयाबी हासिल की है। हर रविवार को ’10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट’ अभियान के तहत घर में एकत्रित स्वच्छ जमा (स्थिर) पानी को बदलना होता है। डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली कर देना चाहिए और बदलना चाहिए। जमा हुए पानी में तेल, पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए। पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें।

साल 2015 में डेंगू से हुईं 60 मौतों की तुलना में इस साल डेंगू से एक भी मौतें नहीं हुई हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल की अपील पर आरडब्ल्यूए, बच्चों, व्यापारियों, मशहूर हस्तियों और दिल्ली के निवासी लगातार दूसरे साल भी डेंगू को सफलतापूर्वक हराने के लिए एक साथ आगे आए। सीएम ने डेंगू विरोधी अभियान का समर्थन करने और लगातार दूसरे साल इस बीमारी को हराने के लिए दिल्ली की जनता की सराहना की।

’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ डेंगू विरोधी अभियान के अंतिम सप्ताह पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली बधाई, डेंगू के खिलाफ 10 हफ्ते चली मुहिम में आपकी सहभागिता और एकजुटता ने लगातार दूसरे साल इस बीमारी को हराकर मिसाल कायम की है। डेंगू से इस बार एक भी मौत नहीं हुई। दिल्लीवासियों की प्रतिबद्धता को सलाम।”

यह भी पढ़ें – क्यों पैदा हुआ देश में प्याज का संकट ?

इस साल डेंगू से संबंधित एक भी मौतों नहीं होने के लिए ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान को श्रेय देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन कहा, “दिल्ली ’10 हफ्ते 10 बजे, 10 मिनट’ का अभियान यह उदाहरण पेश करता है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे समुदाय द्वारा संचालित अभियान कितना प्रभावी है। इसके ठोस परिणाम निकल सकते हैं। हम सभी मिलकर डेंगू से होने वाली मौतों को शून्य पर लाने में सफल रहे।”

सीएम केजरीवाल और आप सदस्य ने डेंगू के खिलाफ़ छेड़ी मुहीम

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 6 सितंबर को अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करने और उसे बदलने के लिए ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ डेंगू-रोधी अभियान की शुरुआत की थी।

पिछले साल दिल्ली निवासियों, आरडब्ल्यूए, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों, मंत्रियों, विधायकों और नेताओं व प्रभावशाली लोगों के समान सहयोग ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी, जिसके कारण पिछले साल सिर्फ 2036 मामले आए थे और दो मौतें हुई थीं। वहीं 2015 में 15867 मामले आए थे और 60 मौतें हुई थीं। डेंगू-रोधी अभियान का पहला संस्करण 2019 में शुरू किया गया था।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने डेंगू-रोधी अभियान की सराहना करते हुए ट्वीट किया, “ऐसा लगता है कि समाचार का यह एक छोटा सा टुकड़ा है, लेकिन इस तरह के ‘मानव विकास’ के संकेतक हमारे रोजमर्रा के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। इस तरह के मील के पत्थर जश्न मानने लायक हैं।” प्रख्यात गायक शंकर महादेवन भी अभियान के समर्थन में आगे आए। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

हाल की टिप्पणी