Tuesday, June 15, 2021
Home देश माता-पिता कर रहे अन्य घरों में काम,बच्चे बढ़ा रहे समाज में...

माता-पिता कर रहे अन्य घरों में काम,बच्चे बढ़ा रहे समाज में मान

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने नीट परीक्षा में अव्वल अंक दर्ज़ किये हैं। जेईई मेंस में 443 छात्रों ने और नीट में 569 बच्चों ने सफलता हासिल की है।

दिल्ली के सरकारी स्कूल आरपीवीवी, रोहिणी सेक्टर 11 में पढ़ने वाली तमन्ना गोयल का नीट परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 173 (ईडब्ल्यूएस श्रेणी 11 रैंक) है। उन्हें 720 में से कुल 695 अंक मिले। तमन्ना की मां आसपास के घरों में काम करती हैं और पिता के पास कोई निश्चित रोजगार नहीं है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ चुके छात्रों में से जेईई मेंस में 443 छात्रों ने और नीट में 569 बच्चों ने सफलता हासिल की है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों की 379 छात्राओं ने नीट की परीक्षा पास की है।

चार छात्रों ने टॉप 500 में स्थान हासिल किया है। कुल 26 स्टूडेंट्स ने टॉप 5000 में स्थान हासिल किया। आरपीवीवी, पश्चिम विहार के पांच स्टूडेंट सफल हुए, जो किसी भी स्कूल से सबसे ज्यादा हैं।

जेईई में सफल हुए आरपीवीवी, पश्चिम विहार के आयुष बंसल ने 180 अंकों के साथ 189 रैंक (जनरल-ईडब्ल्यूएस श्रेणी) हासिल किया है। उन्हे आईआईटी रुड़की में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में नामांकन का अवसर मिल रहा है। उसके पिता महज पांच हजार रुपये मासिक पर एक पुस्तक दुकान में काम करते हैं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या है।

आरपीवीवी, द्वारका सेक्टर 19 के निखिल ने 154 अंक लेकर 678 रैंक (ओबीसी श्रेणी) हासिल किया है। उसे आईआईटी मुम्बई में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में नामांकन का अवसर मिल रहा है। उनके पिता एक साइकिल मरम्मत की दुकान चलाते हैं और मां गृहणी हैं।

Bicycle Repair Shop
हालातों से परे जाकर इन बच्चों ने दूसरों के लिए मिसाल पेश की है। (सांकेतिक चित्र, Wikimedia Commons)

आरपीवीवी, पश्चिम विहार के गर्वित बत्तरा को 116 अंक मिले हैं और 1228 रैंक (सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी) हासिल हुई है। उसे आईआईटी खड़गपुर में इंडस्ट्रियल एंड सिस्टम इंजीनियरिंग में नामांकन का अवसर मिल रहा है। उसके पिता एसी मैकेनिक हैं और मासिक आय मात्र 8000 है।

यह भी पढ़ें- ‘जिंदगी फाउंडेशन’ की मदद से गरीब छात्रों ने पास की नीट परीक्षा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी सफल बच्चों को बधाई देते हुए कहा, “आपके लिए एक खुशखबरी है। पिछले कई दिनों से कोरोना और प्रदूषण की वजह से रोज तनाव की खबरें आती हैं। इसी महामारी के दौरान और इतने मुश्किल दौर में दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों के शानदार नतीजे आए हैं। पूरे देश में डॉक्टर बनने और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए जो एनईईटी की परीक्षा होती है, उसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों के 569 बच्चों ने सफलता हासिल की है। इन 569 बच्चों में से 379 लड़कियां हैं यानि 67 फीसदी लड़कियां हैं और लड़कियों ने बड़ा शानदार प्रदर्शन किया है।”

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “जिन बच्चों ने प्राइवेट-सरकारी स्कूल से 12वीं पास की है, लेकिन उनके मां-बाप के पास पढ़ाने के लिए पैसे नहीं है और बच्चों को कॉलेज में एडमिशन मिल गया है, तो दिल्ली सरकार से बिना कुछ गिरवी रखे 10 लाख रूपए तक का लोन ले सकता है और अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।” (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी