Saturday, May 8, 2021
Home देश दिल्ली Metro का लक्ष्य : सौर उर्जा का उत्पादन

दिल्ली Metro का लक्ष्य : सौर उर्जा का उत्पादन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने लिए एक महत्वाकांक्षी योजना का निर्धारण करते हुए सौर उर्जा की मदद से उर्जा संबंधी अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में विचार कर रहा है।


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने लिए एक महत्वाकांक्षी योजना का निर्धारण करते हुए सौर उर्जा की मदद से उर्जा संबंधी अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में विचार कर रहा है। डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट संचार) अनुज दयाल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, दिल्ली मेट्रो सौर उर्जा के उत्पादन में मेट्रो के क्षेत्र में अग्रणी है। वर्तमान में यह अपने परिसर के रूफटॉप (छत पर) सौर संयंत्रों के माध्यम से 32 मेगावाट से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है।”

इसके कुछ सोलर पावर प्लांट्स द्वारका सेक्टर 21, आनंद विहार, प्रगति मैदान, यमुना बैंक, यमुना बैंक डिपो, आईटीओ, अजरौंदा डिपो, बाटा चौक, एस्कॉर्ट्स मुजेसर और फरीदाबाद मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए हैं।

ये सोलर पावर प्लांट्स रिन्यूएबल एनर्जी सप्लाई कंपनी (आरईएससीओ) के तहत लगाए गए हैं। सोलर इंजीनियरिंग, निवेश और निर्माण (ईपीसी) मॉडल की ही तरह आरईएससीओ मॉडल एक शून्य निवेश मॉडल है, जिसमें उपभोक्ता खुद सिस्टम को अपनाता है और अपने हिसाब से निवेश करता है।
 

solar enrgy
सोलर पावर प्लांट्स । ( Pixabay )

यह भी पढ़ें :- कई लोगों को लंबे समय तक डिपरेशन से जूझना पड़ता है : विराट कोहली

आरईएससीओ या रेस्को मॉडल के तहत रेस्को डेपलपर के द्वारा ही सोलर प्लांट को खरीदा जाता है, जिसमें वह पूंजी निवेश करता है और ग्राहक केवल (जैसा कि वर्तमान में डीएमआरसी में हो रहा है) उत्पादित बिजली के लिए भुगतान करता है।

डीएमआरसी ने 25 वर्षो के लिए बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका अर्थ है कि यह पीपीए के तहत निर्धारित स्तर की टैरिफ दरों (जो 25 साल के लिए निर्धारित है) पर उत्पन्न वास्तविक ऊर्जा के लिए केवल ऊर्जा शुल्क का भुगतान करेगा।

उदाहरण के तौर पर, डीएमआरसी द्वारा पहले से ही मध्य प्रदेश में रेस्को मॉडल के तहत रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) से बिजली की सोर्सिग की जा रही है।

आरयूएमएसएल मध्य प्रदेश के रीवा जिले में 750 मेगावाट की कुल सौर संयंत्र क्षमता वाला एक सौर ऊर्जा संयंत्र है। यह भारत और दुनिया में सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्रों में से एक है। रीवा से प्राप्त बिजली को परिचालन के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो की सहायक बिजली आवश्यकताओं के लिए उपयोग किया जाता है। (आईएएनएस )
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,640FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी