Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

दिल्ली में PM 2.5 के उत्सर्जन में वाहन प्रदूषण का 28 फीसदी योगदान

रविवार से दिल्ली में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए 'स्विच दिल्ली' अभियान शुरू किया गया है। दिल्ली के संदर्भ को ध्यान में रखते हुए, ईवी पॉलिसी दोपहिया वाहन वाले सेगमेंट पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रही है।

ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) के एक अध्ययन से पता चलता है कि दिल्ली में पीएम 2.5 के उत्सर्जन का 28 प्रतिशत वाहन प्रदूषण से उत्पन्न होता है। दो पहिया वाहन इस प्रदूषण का 7 प्रतिशत हिस्सा उत्सर्जन करते हैं। इसे कम करने के लिए रविवार से दिल्ली में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए ‘स्विच दिल्ली’ अभियान शुरू किया गया है। दिल्ली के संदर्भ को ध्यान में रखते हुए, ईवी पॉलिसी दोपहिया वाहन वाले सेगमेंट पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रही है। दिल्ली में दो-तिहाई वाहन, दुपहिया वाहन हैं। ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की सफलता के लिए इसे जल्दी अपनाने की जरूरत है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने स्विच दिल्ली अभियान के पहले सप्ताह में कहा, “दिल्ली की ईवी नीति विशेष रूप से दो पहिया वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसमें दिल्ली में सभी वाहनों के 2-3 पहिया वाहन शामिल हैं और अधिकतम प्रदूषण का कारण बनते हैं।”


दिल्ली की ईवी पॉलिसी दोपहिया वाहनों की खरीद पर विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है। प्रति किलोवाट बैटरी क्षमता वाले वाहन खरीदने पर पंजीकृत मालिक को प्रति वाहन 5,000 रुपये का प्रदान किया जाएगा और अधिकतम 30 हजार रुपये प्रति वाहन प्राप्त कर सकता है। उन वाहनों के लिए जो खरीद प्रोत्साहन के लिए पात्र हैं, उन्हें दिल्ली में पंजीकृत पुराने आईसीई दोपहिया वाहनों को स्क्रैपिंग और डी-रजिस्ट्रेशन के लिए 5000 रुपये तक का प्रोत्साहन भी मिलेगा। पॉलिसी की अवधि के दौरान ही सभी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क भी माफ किया जाएगा।

दिल्ली में पीएम 2.5 के उत्सर्जन का 28 प्रतिशत वाहन प्रदूषण से उत्पन्न होता है।  ( Unsplash )

कैलाश गहलोत ने कहा, “10 वर्षो की अवधि में एक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के स्वामित्व की कुल लागत दिल्ली में पेट्रोल स्कूटर का लगभग 50 प्रतिशत है और आरएमआई इंडिया के विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली में एक पेट्रोल बाइक का लगभग 54 प्रतिशत है। इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन पेट्रोल स्कूटर की तुलना में प्रति किलोमीटर ड्राइव करने के लिए 2.05 रुपये तक सस्ते हैं और पेट्रोल बाइक की तुलना में 1.82 रुपये प्रति किलोमीटर ड्राइव करने के लिए सस्ता है। इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स अधिकतम 6 महीने में पेट्रोल स्कूटर और बाइक के साथ लागत समानता हासिल करेंगे।”

आरएमआई इंडिया द्वारा विश्लेषण से पता चलता है कि दिल्ली ईवी नीति के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी बिजली के दो पहिया वाहनों के स्वामित्व की कुल लागत को 30 प्रतिशत तक कम कर रही है और शीर्ष बिक्री वाले पेट्रोल दो पहिया वाहनों के बराबर अग्रिम खरीद मूल्य बनाया है। लेकिन, असली बचत ऑपरेटिंग कॉस्ट में है।  

यह भी पढ़े :- कोरोना काल में सेवाएं देने वाली ‘Corona Warrior ‘ नाजिरा को कोविड महिला सम्मान

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर स्विच करके, एक व्यक्ति पेट्रोल स्कूटर और पेट्रोल बाइक की तुलना में क्रमश करीब 1850 रुपये और 1650 रुपये की मासिक बचत कर सकता है, या पेट्रोल स्कूटर का उपयोग करने की तुलना में लगभग 22 हजार रुपये की वार्षिक बचत और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20 हजार रुपये की बचत हो सकती है। (आईएएनएस ) 

Popular

मस्क ने कर्मचारियों से टेस्ला वाहनों की डिलीवरी की लागत में कटौती करने को कहा। [Wikimedia Commons]

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे चल रहे त्योहारी तिमाही में वाहनों की डिलीवरी में जल्दबाजी न करें, लेकिन लागत को कम करने पर ध्यान दें, क्योंकि वह नहीं चाहते हैं कि कंपनी 'शीघ्र शुल्क, ओवरटाइम और अस्थायी ठेकेदारों पर भारी खर्च करे ताकि कार चौथी तिमाही में पहुंचें।' टेस्ला आम तौर पर प्रत्येक तिमाही के अंत में ग्राहकों को कारों की डिलीवरी में तेजी लाई है।

सीएनबीसी द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में, टेस्ला के सीईओ (Elon Musk) ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जो हुआ है वह यह है कि 'हम डिलीवरी को अधिकतम करने के लिए तिमाही के अंत में पागलों की तरह दौड़ते हैं, लेकिन फिर डिलीवरी अगली तिमाही के पहले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गिर जाती है।'

Keep Reading Show less

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) [Wikimedia Commons]

बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने लोकप्रिय स्पेनिश सीरीज 'मनी हाइस्ट' के लिए अपने प्यार को कबूल कर लिया है और सर्जियो माक्र्विना द्वारा निभाए गए अपने पसंदीदा चरित्र 'प्रोफेसर' को ट्रिब्यूट दिया है। एक मजेदार टेक में, स्टार ने प्रसिद्ध 'प्रोफेसर' चरित्र को ट्रिब्यूट दी, हैशटैग इंडियाबेलाचाओ फैन प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए प्रशंसकों को श्रृंखला के लिए अपने प्यार को दिखाने और साझा करने की अनुमति दी। आयुष्मान पियानो पर क्लासिक 'बेला चाओ' का अपना गायन भी गाते हुए दिखाई देते हैं।

Keep Reading Show less

पंकज त्रिपाठी, अभिनेता [wikimedia commons]

अभिनेता पंकज त्रिपाठी कई विज्ञापन को साइन करने के लिए तैयार हैं। मगर साथ ही अभिनेता ने लापरवाही से सौदों पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके प्रशंसकों और समाज के प्रति उनकी नैतिक जिम्मेदारी है। त्रिपाठी जी के कालीन भैया ('मिजार्पुर'), सुल्तान ('गैंग्स ऑफ वासेपुर'), रुद्र ('स्त्री') और कई अन्य उनके किरदार दर्शकों को बेहद पसंद आए हैं।

Mirzapur, amazon prime video, web series अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने मिर्जापुर वेब सीरीज में अपने पात्र कालीन भैया के लिए काफी प्रशंसा बटोरी । (Pankaj Tripathi , Facebook)

Keep reading... Show less