साफ हवा-पानी और विश्व स्तरीय सड़कों के लिए डेनमार्क की मदद ले सकती है दिल्ली सरकार

डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने आए।
साफ हवा-पानी और विश्व स्तरीय सड़कों के लिए डेनमार्क की मदद ले सकती है दिल्ली सरकार
ग्राउंड वाटर रिचार्ज।IANS

दिल्ली में साफ हवा, पानी और विश्व स्तरीय सड़के मुहैया कराने में डेनमार्क दिल्ली का सहयोगी बन सकता है। डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने आए। इस दौरान दोनों के बीच वायु प्रदूषण, ग्राउंड वाटर रिचार्ज और विश्व स्तरीय सड़क इंफ्रास्ट्रक्च र पर विस्तार से चर्चा हुई।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत से ग्राउंड वाटर रिचार्ज और वायु प्रदूषण कम करने को लेकर डेनमार्क में किए गए प्रयासों पर प्रजेंटेशन देने की बात कही। डेनमार्क जल्द ही ग्राउंड वाटर रिचार्ज और वायु प्रदूषण को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल के सामने एक प्रजेंटेशन देगा।

वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि दिल्ली की सड़कें विश्वस्तरीय हों। हम दिल्ली में यूरोप की तर्ज पर 500 किमी. लंबी सड़क के री-डिजाइन पर कर रहे काम हैं। इसी के मद्देनजर हम दिल्ली की 500 किमी. लंबी सड़कों को यूरोपीय देशों के मानदंड पर बना रहे हैं। हम सड़कों के सौंदर्यीकरण कार्य में डेनमार्क के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन ने केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। खासकर, ईवी पॉलिसी को उन्होंने सराहा। दिल्ली सरकार के ई-ऑटो प्रोजेक्ट की भी तारीफ की। उन्होंने यह भी बताया कि ई-ऑटो को चलाने का अनुभव भी उन्होंने लिया है, जो बेहद सुखद और रोमांचक था। इस दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे।

भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन और डेनमार्क एम्बेसी की अर्बन डेवलेपमेंट काउंसलर अनिथा कुमारी शर्मा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन ने दिल्ली के बाद पंजाब में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सीएम अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। राजदूत ने कहा कि डेनमार्क ने भूजल रिचार्ज पर काफी काम किया है और हमारे पास अच्छी टेक्नोलॉजी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम भी भूजल रिचार्ज पर काम कर रहे हैं और इसमें डेनमार्क के साथ मिलकर और बेहतर काम कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बारिश के पानी को ग्राउंड वाटर रिचार्ज में इस्तेमाल करने की काफी संभावना है। इससे हम अपनी पानी की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत से कहा कि डेनमार्क में भूजल रिचार्ज को लेकर जो भी अच्छे काम हुए हैं, उनका विस्तार से एक प्रजेंटेशन दें, ताकि हम उसे समझ सकें और बेहतर होने पर उस पर साथ मिलकर काम कर सकें। उम्मीद है कि भूजल रिचार्ज पर अगले सप्ताह डेनमार्क प्रजेंटेशन देगा।

(आईएएनएस/JS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com