दिल्ली में होगी 'English Speaking Course' की शुरूआत : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार बच्चों की English को मजबूत करने के लिए English Speaking Course लेकर आई है।
दिल्ली में होगी 'English Speaking Course' की शुरूआत : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली में होगी 'English Speaking Course' की शुरूआत : अरविंद केजरीवालCM Arvind kejriwal (IANS)

दिल्ली सरकार बच्चों की English को मजबूत करने के लिए English Speaking Course लेकर आई है। इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे और इसका मकसद बच्चों ने अंदर कॉन्फिडेंस लाना होगा, ताकि नौकरी या आगे जीवन में परेशानी न आए। दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी, यह इंटरनेशनल लेवल का कोर्स होगा।

दिल्ली सरकार मैकमिलन और वर्डसवर्थ के साथ टाइअप करेगी और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मिडल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है, ठीक से बोल नहीं पाते, इसके कारण पीछे रह जाते हैं नौकरी नहीं मिलती। शिक्षा को लेकर दिल्ली में क्रांति हुईं है, हम नहीं चाहते दिल्ली का बच्चा किसी से पीछे रहे, इसलिए दिल्ली सरकार बच्चों की English को मजबूत करने के लिए English Speaking Course लेकर आई है। इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे।

दिल्ली स्किल एन्ड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी, 1 साल में 1 लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। दिल्ली में पहले चरण में 50 सेंटर खोले जाएंगे, इस सेंटर में 18 से 35 साल के युवाओं को एडमिशन मिलेगा। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा।

दिल्ली सरकार कोर्स करने के लिए इवनिंग और वीकेंड की सुविधा भी देगी, ताकि जो लोग पार्ट टाइम जॉब करते हैं उनके लिए आसानी हो। साथ ही यह कोर्स निशुल्क होगा लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी रखवाई जाएगी। यदि कोई पूरा कोर्स खत्म करता है तो उसको यह सिक्योरिटी वापस कर दी जाएगी।

दिल्ली में होगी 'English Speaking Course' की शुरूआत : अरविंद केजरीवाल
15 अगस्त पर राष्ट्रीय ध्वज के रंग में रंगेगी दिल्ली

सरकार का मकसद है कि, कोई छात्र सीट खराब न करे और दो तीन दिन कोर्स कर कोई छोड़ कर न जाए इसलिए यह 950 रुपये सिक्योरिटी रखवाई जाएगी।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com