भारत की 75 प्रतिशत वयस्क आबादी को लग चुके हैं कोरोना के दोनों टीके-Mansukh Mandaviya

भारत की 75 प्रतिशत वयस्क आबादी को लग चुके हैं कोरोना के दोनों टीके-Mansukh Mandaviya
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Wikimedia Commons)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया(Mansukh Mandaviya) ने रविवार को कहा कि देश की 75 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी अब पूरी तरह से COVID-19 के खिलाफ टीका लगा चुकी है।

मनसुख मंडाविया ने ट्विटर पर कहा: "'सबका साथ, सबका प्रयास' के मंत्र के साथ, भारत ने अपनी 75 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीका की दोनों खुराक के साथ टीका लगाया है। हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मजबूत हो रहे हैं। हमारे पास है सभी नियमों का पालन करें और जल्द से जल्द वैक्सीन का प्रशासन करें।"

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने देश के नागरिकों को बधाई दी क्योंकि भारत ने राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान के तहत अपनी 75 प्रतिशत वयस्क आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "सभी वयस्कों में से 75 प्रतिशत पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए हमारे साथी नागरिकों को बधाई। उन सभी पर गर्व है जो हमारे टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान के एक हिस्से के रूप में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 164.36 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की गई हैं।

इसके अलावा, 12.43 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार (मुफ्त चैनल) के माध्यम से और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से अब तक राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को 164.36 करोड़ (1,64,36,66,725) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं।


क्या है Genome Sequencing जो Omicron Variant पकड़ रही? Genome Sequencing in hindi | Omicron Newsgram

youtu.be

12.43 करोड़ से अधिक (12,43,49,361) शेष और अप्रयुक्त COVID वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। COVID के सार्वभौमिकरण का नया चरण- 21 जून, 2021 से 19 टीकाकरण शुरू हुआ।

देश में अब तक प्रशासित एंटी-कोविड वैक्सीन खुराक की संचयी संख्या 165.70 करोड़ को पार कर गई है।

इस बीच, भारत ने एक दिन में 2,34,281 नए COVID-9 मामले दर्ज किए, जिससे भारत के कुल मामलों की संख्या 4.10 करोड़ से अधिक हो गई। 24 घंटे की अवधि के दौरान 893 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,94,091 हो गई।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com