Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
स्वास्थ्य

कोरोना से सांस लेने में दिक्कत दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत

हालांकि, जो लोग कोरोनवायरस को अनुबंधित करते हैं, उनके दिल को भी लंबे समय तक नुकसान हो सकता है।

कोरोना से ह्रदय सम्बंधित रोग भी हो सकते हैं। (IANS)

वैसे तो खांसी और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण कोविड-19(COVID-19) को ऐसा प्रतीत कर सकते हैं कि यह ज्यादातर फेफड़ों की बीमारी है। हालांकि, जो लोग कोरोनवायरस(Coronavirus) को अनुबंधित करते हैं, उनके दिल(Heart) को भी लंबे समय तक नुकसान हो सकता है, ऐसा आज प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला।

बेल्जियम के शोधकर्ताओं ने बताया कि एक तिहाई से अधिक लोगों को दिल या फेफड़ों की बीमारी का कोई इतिहास नहीं था, जिन्हें कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने के एक साल बाद भी सांस लेने में तकलीफ हुई।


उनके विश्लेषण से पता चला कि असामान्य हृदय क्रिया स्वतंत्र रूप से सांस की लगातार कमी से जुड़ी थी, जिसे डिस्पेनिया के रूप में जाना जाता है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ सौरभ राजपाल ने हेल्थलाइन को बताया, "फेफड़े और दिल की दोनों समस्याएं सांस की तकलीफ का कारण बन सकती हैं।" "यह अध्ययन याद दिलाता है कि हम इस वायरस को हल्के में नहीं ले सकते हैं और हृदय पर इसके दीर्घकालिक प्रभावों का अध्ययन करने की आवश्यकता है।"

निष्कर्ष स्पिरोमेट्री सांस परीक्षण और छाती की गणना टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन पर फेफड़ों के कार्य का आकलन करने के लिए, कार्डियक अल्ट्रासाउंड और मायोकार्डियल वर्क नामक एक नई इमेजिंग तकनीक पर आधारित थे जो हृदय समारोह पर अधिक सटीक जानकारी प्रदान करता है।

शोध "यह समझाने में मदद कर सकता है कि लंबे कोविड वाले कुछ रोगियों को एक साल बाद भी सांस लेने में तकलीफ क्यों होती है और यह संकेत मिलता है कि यह हृदय के प्रदर्शन में कमी से जुड़ा हो सकता है," डॉ मारिया-लुइजा लुचियन, एक अध्ययन लेखक और विश्वविद्यालय में एक हृदय रोग विशेषज्ञ अस्पताल ब्रसेल्स ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

corona, covid-19, corona can cause heart related problem एक अध्ययन में पता चला है की कोरोना से ह्रदय सम्बंधित रोग भी हो सकते हैं। (Wikimedia Commons)

यह शोध यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के वैज्ञानिक सम्मेलन यूरोइको 2021 में प्रस्तुत किया गया था। इसे अभी तक सहकर्मी-समीक्षा या प्रकाशित नहीं किया गया है।

शोधकर्ताओं ने क्या खुलासा किया

अध्ययन में पिछले दिल या फेफड़ों की बीमारी के बिना 66 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन्हें यूनिवर्सिटी अस्पताल ब्रसेल्स में मार्च और अप्रैल 2020 के बीच कोविड-19 के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि निदान के एक साल बाद 23 प्रतिभागियों (35 प्रतिशत) को सांस की तकलीफ थी।

लुचियन ने कहा, "हृदय के अल्ट्रासाउंड द्वारा दिल के कार्य को विस्तार से देखने पर, हमने सूक्ष्म असामान्यताएं देखीं जो निरंतर सांस फूलने की व्याख्या कर सकती हैं।"

“लंबे कोविड-19 वाले रोगियों में हृदय समारोह असामान्यताओं की शुरुआती पहचान के लिए मायोकार्डियल वर्क एक नया इकोकार्डियोग्राफिक उपकरण हो सकता है, जिन्हें अधिक लगातार और दीर्घकालिक हृदय निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।

"विभिन्न कोविड-19 वेरिएंट सहित भविष्य के अध्ययन और टीकाकरण के प्रभाव की आवश्यकता है ताकि इस बीमारी के दीर्घकालिक विकास और संभावित हृदय संबंधी परिणामों पर हमारे परिणामों की पुष्टि हो सके।"

मेडस्टार हेल्थ में हमारे कोविड रिकवरी प्रोग्राम के निदेशक डॉ. एरिक विसोट्ज़की ने हेल्थलाइन को बताया कि सांस की तकलीफ लंबे समय तक रहने वाले कोविड-19 का सबसे आम लक्षण है और हृदय संबंधी समस्याएं "बचे लोगों के बीच एक अपेक्षाकृत सामान्य चिंता है।"

उन्होंने कहा कि दिल की धड़कन और सीने में दर्द लंबी दूरी की कोविड-19 के कुछ लक्षण हैं जो विशेष रूप से हृदय से संबंधित हैं, फेफड़े से नहीं। हालाँकि, कोविड-19 संबंधित नैदानिक परीक्षण, आमतौर पर फेफड़ों के मुद्दों पर केंद्रित होता है।

यह भी पढ़ें- एक ऐसा स्कूल जिसने हिन्दू बच्चों को जबरन खिलाया गौमांस !

"हृदय से संबंधित स्थितियां हमारे विचार से अधिक सामान्य हो सकती हैं क्योंकि हमेशा काम नहीं होता है," विसोट्ज़की ने कहा।

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Popular

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख़ की घोषणा के बाद कार्यकर्तओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला सवांद कार्यक्रम (Wikimedia Commons)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वारणशी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं से बात करते हुए कहा कि "उन्हें किसानों को रसायन मुक्त उर्वरकों के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए।"

नमो ऐप के जरिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान बताया कि नमो ऐप में 'कमल पुष्प" नाम से एक बहुत ही उपयोगी एवं दिलचस्प सेक्शन है जो आपको प्रेरक पार्टी कार्यकर्ताओं के बारे में जानने और अपने विचारों को साझा करने का अवसर देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के सेक्शन 'कमल पुष्प' में लोगों को योगदान देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने बताया की इसकी कुछ विशेषतायें पार्टी सदस्यों को प्रेरित करती है।

Keep Reading Show less

हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह आईएस में शामिल हुई थी। घर वापसी की उसकी अपील पर यूएस कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया (Wikimedia Commons )

2014 में अमेरिका के अपने घर से भाग कर सीरिया के अतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने वाली 27 वर्षीय हुदा मुथाना वापस अपने घर लौटने की जद्दोजहद में लगी है। हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के साथ शामिल हुई साथ ही आईएस के साथ मिल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आतंकवादी हमलों की सराहना की और अन्य अमेरिकियों को आईएस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था। हुदा मुथाना को अपने किये पर गहरा अफसोस है।

वर्ष 2019 में हुदा मुथाना के पिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट में अमेरिका वापस लौटने के मामले पर तत्कालीन ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मुक़द्दमा दायर किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बिना किसी टिप्पणी के हुदा मुथाना के इस मामले पर सुनवाई से इनकार कर दिया।

Keep Reading Show less

गूगल लॉन्च कर सकता है नया फोल्डेबल फोन जिसको कह सकते है "पिक्सल नोटपैड" (Pixabay)

सर्च ईंजन गूगल अपने पहले फ़ोल्डबल फ़ोन 'पिक्सल फोल्ड' को लॉन्च करने की योजना बना रही है। गूगल ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इस फोल्डेबल फोन को पिक्सल नोटपैड कहा जा सकता है।
गिज्मोचाइना के रिपोर्ट के अनुसार, सिम सेटअप स्क्रीन के एनिमेशन में एक स्मार्टफोन दिखाया गया है जिसमें एक साधारण सिंगल-स्क्रीन डिजाइन नही बल्कि एक बड़ा फोल्डेबल डिस्प्ले है।

नाइन टू फाइव गूगल के अनुसार, यह डिवाइस गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से कम कीमत की हो सकती है। इस फोल्डेबल डिवाइस की कीमत 1,799 डॉलर हो सकती है।

Keep reading... Show less