Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को अंतिम विदाई देने सुलूर वायु सेना स्टेशन पहुंचे लोग

हेलीकॉप्टर दुर्घटना : CDS General Bipin Rawat सहित 13 लोगों के शवों के सुलूर हवाई अड्डे पर पहुंचते ही गूंजने लगे 'वंदे मातरम्' और 'जय हिन्द' के नारे।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को अंतिम विदाई देने सुलूर वायु सेना स्टेशन पहुंचे लोग। [IANS]

हेलीकॉप्टर दुर्घटना (IAF Helicopter crash) में जान गंवाने वाले CDS जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) सहित 13 लोगों के पार्थिव शरीर जैसे ही गुरुवार को सुलूर वायु सेना स्टेशन (Sulur Air Force Station) पहुंचे, लोगों ने 'वंदे मातरम्', 'भारत माता की जय' और 'जय हिन्द' के नारे लगाना शुरू कर दिए। भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य अधिकारियों का बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था।

सुलूर वायुसेना स्टेशन परिसर में दिवंगत जवानों को श्रद्धांजलि देने पहुंची आसपास के गांवों की महिलाएं भावुक नजर आईं। उन्होंने CDS जनरल बिपिन रावत (Bipin Rwat), उनकी पत्नी (Madhulika Rawat) और अन्य सैन्य कर्मियों के सम्मान में 'भारत माता की जय' और 'जय हिन्द' के नारे लगाए। जब शव सुलूर वायुसेना स्टेशन पहुंचे तो वहां मौजूद कुछ लोगों ने ' वंदे मातरम् ' के नारे भी लगाए।

सुलूर में रहने वाले और एक निजी फर्म में काम करने वाले केरल के पुरुषोत्तम पिल्लई ने कहा, "यह वास्तव में दुखद क्षण था। जनरल बिपिन रावत एक ऐसे अधिकारी थे, जो भारतीय सेना का चेहरा थे और हमारे दुश्मन राष्ट्रों के खिलाफ मजबूत राय रखते थे। आप देख सकते हैं बड़ी संख्या में लोग दिवंगत सैनिकों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।"


सशस्त्र बलों के जवानों ने भी सुलूर हवाई अड्डे पर दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि दी। सशस्त्र बलों के अनुसार, शवों को उनके रिश्तेदारों को सौंपे जाने से पहले नई दिल्ली में डीएनए परीक्षण किया जाएगा।

सभी शवों को नई दिल्ली लाया जाएगा और डीएनए परीक्षण और पहचान के बाद उन्हें उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और अन्य मंत्री, नौकरशाह और सशस्त्र बल के जवान गुरुवार शाम नई दिल्ली के पालम हवाई स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में शवों की अगवानी करेंगे।

यह भी पढ़ें : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का बेंगलुरु में होगा इलाज

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास कामराज मार्ग, नई दिल्ली में शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आम जनता के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। शुक्रवार शाम लोधी श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Popular

माइक्रोसॉफ्ट (Wikimedia Commons)

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया(Microsoft India) ने आज छोटे और मध्यम व्यवसायों (Small And Medium Businesses) को सही डिजिटल कौशल के साथ आगे रहने में मदद करने के लिए एक नई पहल शुरू करने की घोषणा की।

माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) के अनुसार, एसएमबी भारत के सकल घरेलू उत्पाद में ~ 30% का योगदान करते हैं और 114 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। हालांकि, महामारी के जवाब में एसएमबी के लिए कर्मचारी कौशल की कमी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक रही है।

Keep Reading Show less

भारत सरकार (Wikimedia Commons)

भारत सरकार(Government Of India) ने ट्विटर(Twitter) से जनवरी-जून 2021 की अवधि में 2,200 उपयोगकर्ता खातों पर डेटा मांगा और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म(Micro Blogging Platform) ने केवल 2 प्रतिशत अनुरोधों का अनुपालन किया।

समीक्षाधीन अवधि में भारत से ट्विटर खातों को हटाने की लगभग 5,000 कानूनी मांगें भी थीं, कंपनी की नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट से पता चला है।

Keep Reading Show less

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ने किया 270 मिलियन एक्टिव यूज़र्स को पार। (Wikimedia Commons)

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स(Microsoft Teams) संचार और सहयोग मंच दिसंबर तिमाही में 270 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में शीर्ष पर रहा, उपयोगकर्ताओं को जोड़ना जारी रखा लेकिन महामारी के शुरुआती महीनों की तुलना में बहुत धीमी गति से।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला(Satya Nadella) ने कंपनी की तिमाही आय के संयोजन के साथ मंगलवार दोपहर नवीनतम संख्या का खुलासा किया। यह संख्या छह महीने पहले, जुलाई 2021 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा रिपोर्ट किए गए 250 मिलियन से 20 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।

Keep reading... Show less