40 लाख लोगों को लाभान्वित करने के लिए CHGS की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा मोबाइल ऐप

40 लाख लोगों को लाभान्वित करने के लिए CHGS की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा मोबाइल ऐप
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Wikimedia Commons)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री(Union Health Minister) मनसुख मंडाविया(Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को 40 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और टेली-परामर्श सुविधा तक आसान पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से एक नया सीजीएचएस वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

टेली-परामर्श की नई प्रदान की गई सुविधा के साथ, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (Central Government Health Scheme) के लाभार्थी सीधे विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं, उन्होंने कहा।

मंत्री ने कहा कि एक मोबाइल ऐप से जुड़ी सीजीएचएस वेबसाइट का शुभारंभ भारत की बढ़ती डिजिटल पैठ को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण और समयबद्ध कदम है।

मंडाविया ने कहा, "वेबसाइट में कई अद्यतन विशेषताएं हैं जो 40 लाख से अधिक लाभार्थियों (सेवा में और सेवानिवृत्त कर्मियों दोनों) को उनके घरों की सुविधा से वास्तविक समय की जानकारी के साथ अत्यधिक लाभान्वित करेंगी।"

उन्होंने कहा कि यह सुविधा बिना किसी जोखिम के स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सक्षम होगी, और यह कोविड -19 महामारी के दौरान एक समय पर अभिनव कदम है।

उन्होंने कहा कि यह भारत की बढ़ती डिजिटल पैठ द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण और सामयिक कदम है।

मंत्री ने कहा कि संशोधित वेबसाइट के साथ सेवाओं का दायरा बढ़ाया गया है।

इन बेहतर सुविधाओं के साथ, सीजीएचएस का लक्ष्य विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने में आसानी के साथ लाभार्थियों तक अपनी पहुंच को और बढ़ाना है।

40 लाख लोगों को लाभान्वित करने के लिए सीएचजीएस की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा मोबाइल ऐप। (Wikimedia Commons)

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नई सीजीएचएस वेबसाइट और विभिन्न लाभार्थी अनुकूल सुविधाओं के साथ "माईसीजीएचएस" नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में इसका विस्तार, विशेष रूप से महामारी के दौरान अपने घर की सुरक्षित सीमा के भीतर लाभार्थियों के लिए सेवा वितरण में आसानी के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक बयान।

वेबसाइट को भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों (GIGW) के अनुसार विकसित किया गया है। ये मानक और दिशानिर्देश वेबसाइट को 3U के अनुरूप (प्रयोग करने योग्य, उपयोगकर्ता-केंद्रित और सार्वभौमिक रूप से सुलभ) बनाते हैं।

GIGW द्वारा अनिवार्य रूप से, साइट को भविष्य में बहुभाषी बनाने के प्रावधान के साथ द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी) बनाया गया है।

वेबसाइट इंटरफ़ेस सहज और वांछित जानकारी तक पहुँचने में आसानी के साथ है। वेबसाइट सामग्री तक पहुंचने के लिए व्यापक खोज सुविधा प्रदान की गई है।

दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए यूजर फ्रेंडली फीचर जोड़े गए हैं जैसे टेक्स्ट का ऑडियो प्ले और फॉन्ट साइज बढ़ाने का विकल्प।

बयान में कहा गया है कि सीजीएचएस वेबसाइट के माध्यम से ई-संजीवनी टेलीकंसल्टेशन सुविधा का सीधा लिंक है।

वेबसाइट सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए विकसित ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का लिंक प्रदान करती है जिसमें शिकायतों के समय पर निवारण के लिए एसएमएस और ईमेल अलर्ट दोनों के साथ सीधे संबंधित अधिकारी को शिकायत भेजने का प्रावधान है।

वेबसाइट में विभिन्न ऑनलाइन सुविधाओं जैसे कि चिकित्सा दावों पर नज़र रखने, शिकायतों, सीजीएचएस कार्ड की स्थिति, सीजीएचएस कार्ड डाउनलोड करने, दवाओं के इतिहास तक पहुँचने, ऑनलाइन नियुक्ति प्रणाली और विभिन्न अन्य सुविधाओं तक पहुँचने के लिए लाभार्थी लॉगिन का लिंक भी है।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.