Monday, May 17, 2021
Home मनोरंजन लोग आदिवासियों के कामों से सोनभद्र को पहचानेंगे : कोविंद

लोग आदिवासियों के कामों से सोनभद्र को पहचानेंगे : कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि आदिवासी और दलित समुदाय की प्रगति के बिना देश का विकास कभी पूरा नहीं हो सकता है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने रविवार को कहा कि आदिवासी (Trible) और दलित समुदाय की प्रगति के बिना देश का विकास कभी पूरा नहीं हो सकता है। वे उत्तर प्रदेश (Uttar Pardesh) के सोनभद्र जिले (Sonbhadra) में आदिवासी सम्मेलन ‘वनवासी समागम’ को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर राष्ट्रपति (President) ने समावेशी विकास की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, जैसे भगवान राम (Bhagwan Ram) ने आदिवासियों (Tribles) की मदद से विजय प्राप्त की थी, वैसे ही देश को विकास के रास्ते पर आदिवासी समुदाय को साथ लेकर चलना चाहिए।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pardesh) में अपने दौरे के दूसरे दिन उन्होंने सोनभद्र (Sonbhadra) जिले के बभनी ब्लॉक के चपकी क्षेत्र का दौरा किया। यहां उन्होंने वनवासी समागम में भाग लिया और सेवा कुंज आश्रम (Sewa Kunj Ashram) के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इन सेवा आश्रमों ने आदिवासी समुदाय में शिक्षा को लेकर महान योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, “लोग उनके कामों से सोनभद्र (Sonbhadra) को पहचानेंगे। आदिवासियों (Tribles) के लिए काम करने वाले ये शैक्षणिक संस्थान मंदिरों की तरह हैं। बच्चे यहां आकर शिक्षा के रूप में आशीर्वाद प्राप्त करते हैं और फिर विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि आदिवासियों (Tribles) की कला और समृद्ध संस्कृति (Culture) को विकसित करने की जरूरत है। उन्हें मौका और सपोर्ट दिया जाए तो ये कलाकार देश के विभिन्न हिस्सों और यहां तक कि विदेशों में भी अपना प्रदर्शन दिखा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- भगवान बुद्ध के प्रसाद कालानमक चावल को विश्वभर में ख्याति दिलाने में जुटी है योगी सरकार

इस मौके पर उत्तर प्रदेश (Uttar pardesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने घोषणा की कि उनकी सरकार सोनभद्र (Sonbhadra) में एक मेडिकल कॉलेज खोलेगी। इसके अलावा उन्होंने इस क्षेत्र के खिलाड़ियों और छात्रों के लिए ऑर्चरी रेंज बनाने का भी आश्वासन दिया जो कि यहां काफी लोकप्रिय है। (आईएएनएस-SM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी