चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू

एयरटेल ने आठ शहरों में 5जी प्लस सेवाएं शुरू की
भारती एयरटेल ने भारत के चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की
भारती एयरटेल ने भारत के चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कीIANS

भारती एयरटेल ने भारत के चुनिंदा शहरों में 5जी (5G) सेवाएं शुरू की हैं, ऐसे में क्लाउड कंपनी ओरेकल (Oracle) अपने डिजिटल कायापलट में दूरसंचार ऑपरेटर की मदद करने में व्यस्त है, ताकि वह अपने हितधारकों और ग्राहकों को 4जी से 5जी में बदलाव के साथ बेहतर सेवा दे सके।

एयरटेल (Airtel) ने आठ शहरों में 5जी प्लस सेवाएं शुरू की हैं और उपयोगकर्ताओं को सिम कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि मौजूदा एयरटेल 4जी सिम अब 5जी सक्षम है।

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के ग्राहक चरणबद्ध तरीके से एयरटेल 5जी प्लस सेवाओं का आनंद लेना शुरू कर देंगे। कंपनी ने कहा, क्योंकि यह अपने नेटवर्क का निर्माण और रोल आउट को पूरा करना जारी रखे हुए है।

कंपनी मौजूदा गति की तुलना में 20 से 30 गुना अधिक गति का वादा करती है, जो शानदार आवाज अनुभव और सुपर-फास्ट कॉल कनेक्ट के साथ है।

ओरेकल इंडिया में ग्लोबल स्ट्रैटेजिक क्लाइंट्स ग्रुप के उपाध्यक्ष प्रसाद राय ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने अपने संगठनों को आधुनिक बनाने के लिए उनके साथ मिलकर काम किया है, क्योंकि वे 4जी से 5जी की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं।

राय ने विस्तार से बताया, "एयरटेल ने हमारे फ्यूजन ईआरपी और एससीएम क्लाउड सॉल्यूशंस को तैनात किया है जो उन्हें रीयल-टाइम इंटीग्रेशन, ऑटोमेशन और सहयोग की कम गुंजाइश, सरलीकरण और 5जी युग के लिए चपलता जैसी कुछ चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर रहे हैं।"

पिछले साल नवंबर में, ओरेकल और भारती एयरटेल ने डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और 10 लाख से अधिक उद्यम ग्राहकों को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए नए क्लाउड और डेटा सेंटर सौदों की घोषणा की।

5जी
5जीWikipedia

भारत में क्लाउड सेवाओं की बढ़ती मांग का समर्थन करने के लिए ओरेकलएबिगैन ने एयरटेल द्वारा नेक्स्ट्रा के साथ भारत (मुंबई) क्षेत्र में अपनी क्षमता का विस्तार किया।

नेक्स्ट्रा बाय एयरटेल के पास भारत में डेटा केंद्रों का सबसे बड़ा नेटवर्क है, जिसमें देशभर में 12 बड़े और 120 एज डेटा सेंटर हैं और अगले चार वर्षो में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करके अपनी क्षमता को 3 बढ़ाकर 400 मेगावाट से अधिक कर देगा।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और सीईओ गोपाल विट्टल के अनुसार, "अपने 5जी तैयार नेटवर्क और डेटा केंद्रों सहित डिजिटल बुनियादी ढांचे में बड़े निवेश के साथ, एयरटेल उद्यम खंड में उभरते विकास के अवसरों का दोहन करने के लिए अच्छी तरह से तैनात है, क्योंकि व्यवसाय को अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में तेजी लाना है।"

एयरटेल बिजनेस और ओरेकल अब संयुक्त रूप से निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में उद्यम ग्राहकों के लिए ओरेकल क्लाउड समाधानों की विपणन करते हैं।

राय ने यहां 'ओरेकल क्लाउडवल्र्ड 2022' कार्यक्रम के मौके पर आईएएनएस को बताया कि 5जी के विकास के साथ, दूरसंचार कंपनियों को सही प्रकार की प्रतिभाओं को नियुक्त करने की जरूरत है और इसलिए एयरटेल ने उत्पादकता और प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए ओरेकल फ्यूजन ईआरपी और एससीएम को तैनात किया है।

भारती एयरटेल ने भारत के चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की
एक लाख 50 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की हो सकती है व्यापर वृद्धि: CAIT

क्लाउड ईआरपी (Cloud ERP) और एससीएम परिनियोजन के साथ, एयरटेल मैनुअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने, अपने वित्तीय डेटा का ऑन-डिमांड 360-डिग्री दृश्य प्राप्त करने और खरीद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को कारगर बनाने में सक्षम है।

इसने एयरटेल के आंतरिक ऑपरेटिंग मॉडल को बदलने में मदद की है, ताकि अपने भागीदारों और कर्मचारियों को बेहतर ग्राहक जुड़ाव और सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाया जा सके, क्योंकि यह देश में बड़े 5जी रोल-आउट की तैयारी कर रहा है।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com