अक्टूबर में वैश्विक गेहूं की कीमतों में आंशिक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई

मकई की कीमतों में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अर्जेंटीना में शुष्क रोपण मौसम के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ में कम उत्पादन की उम्मीदों को दर्शाती है।
वैश्विक गेहूं की कीमतों में आंशिक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि
वैश्विक गेहूं की कीमतों में आंशिक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धिIANS

रोम स्थित खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, उत्पादन में गिरावट के बाद अमेरिका (America) से आपूर्ति में कमी के कारण अक्टूबर में वैश्विक गेहूं की कीमतों में आंशिक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगातार छह महीने की गिरावट के बाद शुक्रवार को जारी एफएओ (FAO) के खाद्य मूल्य सूचकांक में की गई टिप्पणी सितंबर से अपरिवर्तित थी।

अनाज और अनाज उप-सूचकांक 3 प्रतिशत बढ़ा, एक महीने पहले 2.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी ने इसे एक कार्यक्रम के बारे में निरंतर अनिश्चितताओं के जरिए विस्तार से समझाया, जो रूस (Russia) के साथ चल रहे युद्ध के कारण यूक्रेन को अपने काला सागर बंदरगाहों से सुरक्षित रूप से गेहूं निर्यात करने की अनुमति देता है।

खाद्य एवं कृषि संगठन
खाद्य एवं कृषि संगठनWikimedia

उन्होंने कहा, अमेरिका में कम उत्पादन स्तर भी एक कारक है।

मकई की कीमतों में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो अर्जेंटीना (Argentina) में शुष्क रोपण मौसम के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) और यूरोपीय संघ (European Union) में कम उत्पादन की उम्मीदों को दर्शाती है।

अनाज की कीमतों में वृद्धि वनस्पति तेलों की कीमतों में 1.6 प्रतिशत की गिरावट, डेयरी की कीमतों में 1.7 प्रतिशत की कमी, मीट के लिए 1.4 प्रतिशत की कमी और चीनी की कीमतों में 0.6 प्रतिशत की गिरावट से संतुलित थी।

वैश्विक गेहूं की कीमतों में आंशिक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि
भारतीय रिज़र्व बैंक की अगुवाई में निति निर्धारण समिति ने आज बैठक की

सभी चार उप-सूचकांक एक साल पहले से अपने स्तर से ऊपर बने रहे।

एफएओ का खाद्य मूल्य सूचकांक (Food Price Index) एक आधारभूत वर्ष की तुलना में 73 विभिन्न उत्पादों की कीमतों को शामिल करते हुए 23 खाद्य वस्तु श्रेणियों के लिए दुनिया भर में कीमतों पर आधारित है।

अगला एफएओ इंडेक्स 2 दिसंबर को जारी होने वाला है।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com