पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक को कार्यभार संभालने पर बधाई दी
बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक
बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक Wikimedia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को युनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के अपने नए समकक्ष ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से बात की और भारत-यूके विदेश व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द से जल्द पूरा करने की अपील करते हुए उन्हें कार्यभार संभालने पर बधाई दी। सुनक ने मोदी के ट्वीट का जवाब देते हुए उनके 'सज्जनतापूर्ण शब्दों' के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

मोदी ने अपने निजी ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "आज ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई। यूके के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम एक व्यापक और संतुलित एफटीए के निष्कर्ष जल्द सामने लाने के महत्व पर भी सहमत हुए।"

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनकWikipedia

सुनक ने मोदी के ट्वीट के जवाब में ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आपकी तरह के शब्दों के लिए धन्यवाद, क्योंकि मैं अपनी नई भूमिका शुरू कर रहा हूं। यूके (UK) और भारत बहुत कुछ साझा करते हैं। मैं इस बात से उत्साहित हूं कि हमारे दो महान लोकतंत्र क्या हासिल कर सकते हैं, क्योंकि हम आने वाले महीनों और वर्षो में अपनी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को गहरा कर सकते हैं।"

भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए अटका हुआ है, क्योंकि लिज़ ट्रस (Liz Truss) के केवल 45 दिन पद पर रहने और अचानक प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद दोनों पक्षों के बीच बातचीत में देरी हुई।

बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक
भारतीय अर्थवयवस्था और शिक्षा

इससे पहले ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने एफटीए (FTA) को अंतिम रूप देने के लिए दिवाली की समय सीमा तय की थी।

इस बीच, ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली शुक्रवार से भारत की यात्रा शुरू करने वाले हैं और वह अपने समकक्ष एस. जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे।

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि दोनों नेता राजनयिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com