जोमैटो और स्विगी भी है शामिल शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण में

कनाडा मुख्यालय वाली वैश्विक शोध फर्म ईटीसी ग्रुप के मुताबिक स्विगी को नौवें और जोमैटो को दसवें स्थान पर रखा गया है।जोमैटो और स्विगी शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण में है ।
जोमैटो और स्विगी शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण में
जोमैटो और स्विगी शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण मेंIANS

होमग्रोन ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) ने दुनिया की 'टॉप 10' ई-कॉमर्स (E-Commerce)आधारित फूड डिलीवरी कंपनियों की सूची में जगह बनाई है। यह बात एक नई रिपोर्ट में कही गई है। कनाडा मुख्यालय वाली वैश्विक शोध फर्म ईटीसी ग्रुप के मुताबिक स्विगी को नौवें और जोमैटो को दसवें स्थान पर रखा गया है।जोमैटो और स्विगी शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण में है ।

इस बीच, चीन के मितुआन, यूके के डिलीवरू और उबेर की सहायक कंपनी अमेरिका के उबेर ईट्स ने क्रमश: शीर्ष 3 पदों पर कब्जा कर लिया।

जोमैटो और स्विगी शीर्ष 10 वैश्विक ऑनलाइन खाद्य वितरण में
7 Healthy Foods जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं

शोध फर्म ने एक बयान में कहा, "खाद्य वितरण क्षेत्र डिजिटल, ऑन-डिमांड प्लेटफॉर्म को तैयार भोजन और तेजी से किराने का सामान और अन्य खुदरा वस्तुओं के लिए ऑर्डर करने और भुगतान करने के लिए संदर्भित करता है।"

इसमें कहा गया है, "रेस्तरां/खुदरा विक्रेता ऑर्डर भरते हैं और कूरियर उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर ग्राहकों तक पहुंचाते हैं।"

जून 2022 में, जोमैटो ने एक ऑल-स्टॉक सौदे में 4,447.5 करोड़ रुपये (570 मिलियन डॉलर) के लिए त्वरित वाणिज्य स्टार्ट-अप ब्लिंकिट (Blinkit) के अधिग्रहण को मंजूरी दी। जोमैटो के पास पहले से ही ब्लिंकिट (पहले ग्रोफर्स) में 9 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है।

इस बीच, बुंडल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (Bundl Technologies Private Limited) की सहायक कंपनी स्विगी, स्विगी गो के माध्यम से तैयार भोजन (रेस्तरां) डिलीवरी, क्लाउड किचन और किराने की डिलीवरी का काम करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "उद्यम पूंजी और प्रौद्योगिकी निवेश ने इस क्षेत्र को बढ़ावा दिया है, लेकिन कंपनियों ने अभी तक मुनाफा नहीं दिया है - यहां तक कि वैश्विक महामारी के क्षेत्र के अनुकूल परिस्थितियों में भी जब डिलीवरी सुविधा से अधिक जरूरत बन गई है।"

उन्होंने कहा, "व्यापार मॉडल को लाभप्रदता की ओर ले जाने के लिए - सबसे प्रमुख रूप से किराना डिलीवरी को जोड़कर - चल रहा है।"

(आईएएनएस/PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com