Education Ministry करेगा देश में 15,000 'PM Shri School' स्थापित

Pradhan ने कहा कि 500-600 PM Shri स्कूल ओडिशा में स्थापित किए जाएंगे।
Education Ministry करेगा देश में 15,000 'PM Shri School' स्थापित
Education Ministry करेगा देश में 15,000 'PM Shri' स्कूल स्थापित IANS

देश में 15,000 पीएम श्री स्कूल (PM Shri School) स्थापित किए जाने की योजना है। यह स्कूल देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को आगे बढ़ाने में सहयोगी होंगे। इन स्कूलों के माध्यम से वंचित छात्रों समेत लड़कियों की स्कूली शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस योजना के तहत ने देश के हर एक ब्लॉक में PM Shri School खोलने की योजना बना रहा है। इस बीच रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की 'युवा शक्ति न्यू इंडिया' (Yuva Shakti New India) का आधारस्तंभ है और बीते आठ वर्षो में हमने इसे सशक्त करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। नई शिक्षा नीति (New Education Policy) हो या आईआईटी और आईआईएम का विस्तार, नए स्टार्ट-अप्स और यूनिकॉर्न से लेकर खेलो इंडिया केंद्र तक, इन सबके साथ युवाओं के लिए हर जरूरी पहल की गई है।

उधर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने आईआईटी भुवनेश्वर के परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन करते हुए इस विषय की जानकारी दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि देशभर में 15,000 PM Shri स्कूल स्थापित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 8 वर्षो में युवा विकास के लिए सरकार के प्रयासों का विवरण साझा किया। उन्होंने अपनी वेबसाइट, नमो ऐप और MyGov से इन प्रयासों को समेटते हुए लेख और ट्वीट थ्रेड साझा किए।

Education Ministry करेगा देश में 15,000 'PM Shri' स्कूल स्थापित
Atmanirbhar Bharat बनाने के लिए आत्मनिर्भर गाँव जरूरी: Amit Shah

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत की युवा शक्ति हमारी सबसे बड़ी ताकत है। हमारे युवा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं और राष्ट्रीय प्रगति में योगदान दे रहे हैं। हमारी सरकार में 8 साल युवाओं को उनके सपनों को प्राप्त करने और उनकी क्षमता को पूरा करने में सक्षम बनाने के बारे में रहे हैं।"

वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आईआईटी-भुवनेश्वर के परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में 15,000 PM Shri स्कूल स्थापित किए जाएंगे। प्रधान ने कहा कि 500-600 PM Shri स्कूल ओडिशा में स्थापित किए जाएंगे। NEP 2020 के अनुरूप इस केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका शुरू की जाएगी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगी। शुरू किया गया यह केंद्रीय विद्यालय परिसर 25 करोड़ रुपये की लागत से बना है।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com