जन्मदिन विशेष: सिनेमा के पहले रैपर बाबा सहगल

उन्होंने ही रैप का एक ट्रेंड सेट किया और इसी कारण बॉलीवुड में रैप बनने लगे, लेकिन इसके तुरंत बाद ही यह प्रवृत्ति धीमी हो गई।
सिनेमा के पहले रैपर बाबा सहगल
सिनेमा के पहले रैपर बाबा सहगल Wikimedia

आज यानी 23 नवंबर को हिंदी इंडस्ट्री में पहला रैप गाने वाले सिंगर बाबा सहगल (Baba Sehgal) का जन्मदिन है। 90 के दशक में जब कुमार सानू (Kumar Sanu), लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), अलका याग्निक (Alka Yagnik) और उदित नारायण (Udit Narayan) जैसे गायकों की छाप थी उसी दशक में बाबा सहगल ने अपना नाम बनाया। उस समय बाबा सहगल ने जो रैप सॉन्ग गाया था उससे इंडस्ट्री में धमाल मच गया था। उन्होंने ही रैप का एक ट्रेंड सेट किया और इसी कारण बॉलीवुड में रैप बनने लगे, लेकिन इसके तुरंत बाद ही यह प्रवृत्ति धीमी हो गई।

सिनेमा के पहले रैपर बाबा सहगल
मैंने Music Industry को पागल होते देखा है : गायक दलेर मेहंदी

इसके बावजूद बाबा सहगल उसी जोश से रैप बनाते रहे और गाते रहे और वह आज भी रैप ही गाते हैं एवम् उसी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पिछले 2 साल से सता रही कोरोना (Corona) महामारी पर भी रैप बनाया था। बाबा सहगल कई फिल्मों में काम कर चुके हैं और वे ट्रेंडिंग टॉपिक पर रैप बनाना पसंद करते हैं। बाबा सहगल ने 1990 में दिलरुबा (Dilruba) नाम की एक एलबम निकाली।

 बाबा सहगल
बाबा सहगल Wikimedia

यह बाबा सहगल का पहला एल्बम था इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा एल्बम अलीबाबा (Alibaba) था। लेकिन जिस एल्बम से वह प्रसिद्ध हुए वह थी ठंडा ठंडा पानी (Thanda Thanda Paani) उनके एल्बम नए रिकॉर्ड बनाते गए और उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई। उन्होंने बॉलीवुड के साथ साथ कई auर भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया। हेलीकॉप्टर इला, माय फ्रेंड गणेशा 3 और मिस 420 जैसी अन्य कई फिल्मों में अभिनय दिखाया है।

PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com