53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव लिए भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा का कैटलॉग जारी

गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 20 से 28 नवंबर तक चलेगा। यहां 15 फिल्में प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर हासिल करने की दौड़ में हैं।
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2013
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2013Wikimedia

53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के लिए भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा का कैटलॉग गुरुवार को जारी कर दिया गया। 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में कई बेहतरीन हॉरर फिल्मों को शामिल किया गया है। इसके अलावा फिल्म महोत्सव (Film Festival) में मैक्सिकन सालसा का रंग भी देखने को मिलेगा। गोवा (Goa) में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India) 20 से 28 नवंबर तक चलेगा। यहां 15 फिल्में प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर हासिल करने की दौड़ में हैं। इन फिल्मों में कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) भी शामिल है। इन फिल्मों में 12 अंतर्राष्ट्रीय और तीन भारतीय फिल्में शामिल हैं, जो कला के माध्यम से कोई न कोई संदेश देती हैं।

जापानी लेखक हारुकी मुराकामी कहते हैं, "अगर आप सिर्फ वही किताबें पढ़ते हैं जो हर कोई पढ़ रहा है, तो आप वही सोच सकते हैं जो बाकी सब सोच रहे हैं।" अब जबकि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) जैसा सिनेमाई उत्सव शुरू होने को तैयार हैं, शायद यही सही समय है, जब हम खुद से यह कहें कि अगर हम सिर्फ वही फिल्में देखते हैं जो हर कोई देख रहा है, तो हम सिर्फ वही सोच अनुभव कर सकते हैं जो बाकी सभी करते हैं।"

53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव
53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवPIB

सिनेमा के विशेषज्ञ भी यह मानते हैं कि एक पहलू जो फिल्म समारोहों को विशेष बनाती है, वह है उनके द्वारा हमारे सामने पेश किया गया उत्कृष्ट कलात्मकता का उदार संग्रह। इस 53वें संस्करण में इफ्फी के विभिन्न लक्ष्यों में से एक लक्ष्य है - भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ कृतियों से भारतीय और विदेशी दर्शकों को परिचित कराना।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का कहना है कि हम आशा करते हैं कि भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा का कैटलॉग गोवा में व्यक्तिगत रूप से इफ्फी (IFFI) में भाग लेने वाले सभी लोगों को अधिक से अधिक खूबसूरत फिल्मों को चुनने में मदद करेगा।

मंत्रालय के मुताबिक, अगर आप गोवा में व्यक्तिगत रूप से इस महोत्सव में भाग नहीं ले रहे हैं, तो आशा करते हैं कि यह पेशकश आपको शरीर से नहीं तो कम से कम मन, हृदय और आत्मा से इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित करेगी।

53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में मैक्सिकन सालसा का रंग देखने को मिलेगा। 20 नवंबर से गोवा में होने जा रहा 'भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव' विभिन्न श्रेणियों में 7 मैक्सिकन फिल्मों की स्क्रीनिंग के साथ मेक्सिको की संस्कृति और उसके सिनेमा का जश्न मनाएगा।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2013
सूफ़ी गायिका आबिदा परवीन 9 दिसंबर को विशेष संगीत कार्यक्रम के लिए दुबई में 2022 कोका-कोला एरिना में देंगी प्रस्तुति

गौरतलब है कि मेक्सिको एक ऐसा देश है, जो अपनी जीवंत संस्कृति और शानदार इतिहास के लिए जाना जाता है। आज, देश की लगातार बढ़ती सांस्कृतिक विरासत का एक और पहलू इसका सिनेमा है।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com