पाकिस्तान ने कान्स विजेता ऑस्कर दावेदार फिल्म 'जॉयलैंड' पर प्रतिबंध हटा दिया

फिल्म को अब कुछ मामूली कट्स के साथ रिलीज करने की अनुमति दी जाएगी।
जॉयलैंड
जॉयलैंडIANS

'जॉयलैंड' पाकिस्तान (Pakistan) में आनंद की सवारी करने के लिए तैयार है। सरकार के एक वरिष्ठ सलाहकार के अनुसार, दक्षिण एशियाई देश ने सईम सादिक के कान्स विजेता ऑस्कर दावेदार 'जॉयलैंड' पर अपना प्रतिबंध हटा दिया है। वैरायटी की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) की रणनीतिक सुधार इकाई के प्रमुख सलमान सूफी, जो प्रतिबंध के मुखर विरोधी रहे हैं, उन्होंने ट्विटर (Twitter) पर इस खबर का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि फिल्म को अब कुछ मामूली कट्स के साथ रिलीज करने की अनुमति दी जाएगी।

सूफी ने एपी को बताया, "यह निर्णय एक सरल लेकिन शक्तिशाली संदेश है कि सरकार बोलने की स्वतंत्रता के साथ खड़ी है और इसकी सुरक्षा करती है और केवल बदनामी अभियानों या गलत सूचनाओं को रचनात्मक स्वतंत्रता को रोकने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दे सकती है।"

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफWikimedia

वैरायटी के अनुसार, 13 नवंबर को 'जॉयलैंड' (Joyland) पर प्रतिबंध के बाद सूफी ने ट्वीट किया, "मैं व्यक्तिगत रूप से उन फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने में विश्वास नहीं करता जो हमारे समाज के हाशिए पर पड़े वर्गो के मुद्दों को उजागर करती हैं। लोगों को देखने और अपना मन बनाने के लिए भरोसा किया जाना चाहिए। मैं अपनी मित्र एटदरेट मरियम (मरियम औरंगजेब, पाकिस्तान की सूचना और प्रसारण मंत्री) से अनुरोध करूंगी कि वह देखें कि क्या प्रतिबंध की समीक्षा करना और टीम हैशटैग जॉयलैंड से मिलना संभव है।"

14 नवंबर को, सूफी ने खुलासा किया कि शरीफ ने फिल्म (Film) का आकलन करने और इसके प्रतिबंध की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था। समिति ने पाकिस्तान में इसकी रिलीज पर निर्णय लेने के लिए शिकायतों के साथ-साथ योग्यता का भी आकलन किया। 16 नवंबर को, सूफी ने कहा कि समिति ने सेंसर बोर्ड द्वारा 'स्क्रीनिंग के लिए इसकी उपयुक्तता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए' एक पूर्ण बोर्ड समीक्षा की सिफारिश की थी। बिना प्रमाण के कंटेंट के बारे में नकारात्मक अनुमान नहीं लगाना महत्वपूर्ण है। बोर्ड समीक्षा करेगा और अपनी सिफारिश करेगा।

जॉयलैंड
अभिनेत्री स्वरा भास्कर होंगी काहिरा अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में जूरी मेंबर

फिल्म का नायक गुप्त रूप से एक कामुक नृत्य थियेटर में शामिल हो जाता है और खुद को एक भयंकर महत्वाकांक्षी ट्रांस-स्टारलेट के लिए गिरता हुआ पाता है। सादिक और 'जॉयलैंड' टीम ने फैसले के खिलाफ अपील की थी। इससे पहले, फिल्म की कार्यकारी निर्माता, नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने भी प्रतिबंध के खिलाफ बात की थी।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com