Saturday, April 17, 2021
Home टेक्नोलॉजी "फेसबुक" वैक्सीन को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने का विस्तार कर रही...

“फेसबुक” वैक्सीन को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने का विस्तार कर रही है।

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (mark zuckerberg) ने पांच करोड़ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-29 vaccine) पाने में मदद करने के प्रयास के तहत सोमवार को फेसबुक (facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर लेबल जोड़कर कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) से संबंधित गलत सूचनाओं से निपटने के अपने प्रयासों के विस्तार के साथ-साथ नए टूल्स की घोषणा की। फेसबुक (Facebook) उन पोस्टों पर एक लेबल जोड़ रहा है, जो कोविड-19 के टीकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हैं और कोविड-19 (Covid-19) टीके स्वीकृत होने से पहले सुरक्षा और प्रभावशीलता के लिए परीक्षणों से गुजरते हैं।

आने वाले हफ्तों में, फेसबुक (facebook) जनरली लोगों को वैश्विक रूप से कोविड सूचना केंद्र को इंगित करने वाले टीकों के बारे में सभी पोस्ट पर लेबल को रोल आउट करेगा। कंपनी कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) सब-टॉपिक्स के बारे में अतिरिक्त लक्षित लेबल जोड़ने की योजना बना रही है।

कंपनी द्वारा घोषित नए उपकरणों में से एक आपको यह दिखाएगा कि आप कब और कहां टीका लगवा सकते हैं और आपको अपॉइंटमेंट करने के लिए एक लिंक देता है। नया टूल कोविड सूचना केंद्र में उपलब्ध होगा, जिसे फेसबुक (Facebook) आपके न्यूज फीड में दिखाएगा।

जुकरबर्ग (Zuckerberg) ने एक पोस्ट में कहा, “हमने पहले ही लोगों को टीकाकरण अपॉइंटमेंट को खोजने के लिए फेसबुक का उपयोग करने के लिए देखा है, इसलिए इससे लाखों अधिक लोगों को सक्षम होना चाहिए।”

सोशल नेटवर्क ने कहा कि वह पहले से ही दो अरब से अधिक लोगों को आधिकारिक कोविड-19 जानकारी से जोड़ चुका है।

जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी कोविड सूचना केंद्र लाने की घोषणा की।

इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी कोविड सूचना केंद्र लाने की घोषणा | (Unsplash)

कंपनी ने कहा कि वह इंस्टाग्राम स्टोरीज (Instagram stories) पर नए स्टिकर जारी करेगी, इसलिए लोग जब उन्हें वैक्सीन मिल जाएगी तो वह दूसरों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी अब स्वास्थ्य अधिकारियों और सरकारों के साथ काम कर रही है, ताकि लोगों को टीके के लिए पंजीकरण करने में मदद करने के लिए वह अपने व्हाट्सएप (Whatsapp) चैटबॉट्स का विस्तार कर सके।

जुकरबर्ग  (Zuckerberg)  ने कहा, “आधिकारिक व्हाट्सएप (Whatsapp) चैटबॉट के माध्यम से कोविड से संबंधित तीन अरब से अधिक संदेश पहले ही सरकारों, गैर-लाभकारी और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा नागरिकों को भेजे जा चुके हैं, इसलिए यह अपडेट टीकाकरण के प्रयासों में मदद करेगा।”

अभी तक कोविड-19 पर आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से नागरिकों, गैर-लाभकारी संस्थाओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को तीन अरब संदेश भेजे जा चुके हैं।

कंपनी ने कहा कि वह कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) को लेकर गलत सूचनाओं से निपटने के अपने प्रयासों का विस्तार कर रही है।
 

यह भी पढ़े :- गर्भवती महिलाओं को समय पर और लक्षित निवारक देखभाल जानकारी भेजता है “अरमान” : गूगल

फेसबुक (Facebook) ने कहा, “हम पोस्ट पर एक लेबल जोड़ रहे हैं, जो कोविड-19 टीकों की सुरक्षा पर चर्चा करते हैं, जो नोट करते हैं कि कोविड-19 टीके अनुमोदित होने से पहले सुरक्षा और प्रभावशीलता के लिए परीक्षणों से गुजरते हैं।”
(आईएएनएस-SM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,646FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

हाल की टिप्पणी