Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

आजतक पर 1 लाख का जुर्माना, मौत को बनाया तमाशा

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (एनबीएसए) ने हिंदी समाचार चैनल आजतक पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े फर्जी ट्वीटों के प्रसारण की वजह से की गई है।

एनबीएसए का आरोप है कि आजतक ने एक दुखद घटना को सनसनीखेज बनाया है। (Pixabay)

न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (एनबीएसए) ने हिंदी समाचार चैनल आजतक पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े फर्जी ट्वीटों के प्रसारण की वजह से की गई है। चैनल को ऑन एयर माफी मांगने के लिए भी कहा गया है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को रेगुलेट करने वाले एक स्व-नियामक निकाय एनबीएसए ने कहा कि आजतक ने ट्वीटों को प्रसारित करते वक्त उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया। माफीनामे की तारीख, टेक्स्ट और समय अथॉरिटी तय करेगी, जिसके बारे में न्यूज चैनल को बता दिया जाएगा।

एनबीएसए ने कहा कि आजतक को माफीनामा का सबूत एक कॉम्पैक्ट डिस्क में सात दिनों के अंदर पेश करना होगा।


आजतक के ‘हिट-विकेट’ टैगलाइन का उल्लेख करते हुए, प्राधिकरण ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि सवाल सुशांत सिंह राजपूत से पूछे जा रहे हैं, जो अब नहीं हैं, इसलिए टैगलाइन आक्रामक है और यह गोपनीयता का उल्लंघन करती है, मृतक की गरिमा को प्रभावित करती है।”

एनबीएसए ने कहा कि जबकि समाचार रिपोर्ट करना समाचार चैनल का कर्तव्य है, उसे मृतकों की निजता का उल्लंघन नहीं करना चाहिए और न ही किसी दुखद घटना को सनसनीखेज बनाना चाहिए।

आजतक ने 16 जून को राजपूत के अंतिम ट्वीट्स पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। (Wikimedia Commons)

6 अक्टूबर को दिए गए अपने आदेश में एनबीएसए ने कहा, “आजतक ने ट्वीट प्रसारित करने और राजपूत को जिम्मेदार ठहराने से पहले अपेक्षित प्रक्रिया का संचालन नहीं किया।”

आगे कहा गया है कि अगर उस प्रोग्राम के वीडियो ब्रॉडकास्टर की वेबसाइट, यूट्यूब या दूसरे लिंक डाले गए हैं, तो उसे तुरंत हटा लिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – बॉम्बे हाईकोर्ट से रिया चक्रवर्ती को 28 दिन बाद मिली बेल

आजतक ने अभिनेता के मुंबई में अपने घर में मृत पाए जाने के दो दिन बाद 16 जून को राजपूत के अंतिम ट्वीट्स पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। आजतक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी लेख को ट्वीट किया था। दिवंगत अभिनेता ने कथित तौर पर अपनी जान लेने का संकेत देते हुए ट्वीट करने के बाद उसे हटा दिया था।

आजतक ने हिट विकेट संबंधी कुछ टैगलाइन दी थी। इनमें कहा गया था, “ऐसे कैसे हिट विकेट हो गए सुशांत?”, “सुशांत जिंदगी की पिच पर हिट-विकेट कैसे हो गए।” और “सुशांत इतने अशांत कैसे?”

एनबीएसए ने कहा कि समाचार चैनल ने ‘विशिष्ट दिशानिर्देश कवरिंग रिपोर्ट’ का उल्लंघन किया है। (आईएएनएस)

Popular

कंगना ने लॉन्च किया फिल्म 'धाकड़' का पोस्टर [Wikimedia Commons]

अपने तीखे अंदाज और रोमांचक किरदारों के लिए अक्सर सुर्ख़ियों में रहने वाली कंगना रनौत ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में फिल्म 'धाकड़' के पोस्टर को व्यक्तिगत रूप से लॉन्च किया और पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब दिया।

बॉलीवुड में अपने संघर्षों के बारे में बताते हुए कंगना ने कहा कि मुझे लगता है कि मैंने जो कुछ भी किया है वह 'धाकड़' है। अपने घर से भागने से लेकर अब तक मैं सभी 'धाकड़' चीजें करती रहती हूं। अब मैं यह 'धाकड़' फिल्म कर रही हूं और मुझे उम्मीद है कि दर्शक इसे पसंद करेंगे।

Keep Reading Show less

अबु धाबी में धोनी और गेल दिखे साथ [ Wikimedia Commons ]

अबु धाबी में हो रहे इस साल के T20 विश्व कप में सोमवार को भारतीय टीम ने अपने पहले वार्मअप मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराया। वहीं भारतीय टीम के मेंटर महेंद्र सिंह धोनी और वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को अबु धाबी में साथ देखा गया।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैच के बाद ट्विटर पर धोनी और गेल की साथ की तस्वीर को साझा करते हुए लिखा,'' दो महान खिलाड़ी एक साथ एक यादगार फोटो में।''

Keep Reading Show less

कुशीनगर एयरपोर्ट 3.2 किमी लंबा व 45 मीटर चौड़ा एयरपोर्ट है। [ Wikimedia Commons ]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर बुधवार को कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करेंगे । उद्घाटन के बाद पहली फ्लाइट श्रीलंका के कोलंबो से 125 यात्रियों और बौद्ध भिक्षुओं के साथ कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी। प्रधानमंत्री यहाँ एक कार्यक्रम को सम्बोधित करेंगे जिसमे श्रीलंका सरकार के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल होंगे।

माना जा रहा है की इस हवाई अड्डे का उद्घाटन वैश्विक सांस्कृतिक संबंधों की मजबूती में मील का पत्थर साबित होगा।

Keep reading... Show less