बालों के लिए रामबाण है करी पत्ता

यह बालों के विकास के लिए बहुत लाभदायक हैं। यह पत्ता बालों के लिए बहुत लाभकारी है।
बालों के लिए रामबाण है करी पत्ता
बालों के लिए रामबाण है करी पत्ताWikimedia

आप सभी लंबे काले घने बालों की अपेक्षा करते होंगे। लेकिन आज के वक्त में हर दूसरा व्यक्ति बाल झड़ने या बालों (HAIR) के रूखेपन की समस्या से ग्रसित है। साथ ही कई लोग बालों में रूसी और बालों की लंबाई ना बढ़ने से भी दुखी है। आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे रामबाण उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आप ऊपर लिखी हुई बालों की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

करी पत्ते का सेवन मनुष्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे आपकी सेहत को बहुत फायदा होगा। इसमें बहुत तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। आइए आज हम आपको बताते है कि करी पत्ता किस तरह से आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। और कैसे आप करी पत्ता के इस्तेमाल से बालों की 5 समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों के लिए रामबाण है करी पत्ता
National Princess Day 2022: जानिए क्यों खास है यह दिन

करी पत्ते में पाए जाने वाले 5 पोषक तत्व हैं:

• कैल्शियम (Calcium)

• फास्फोरस (Phosphorus)

• आयरन (Iron)

• विटामिन सी, ए (Vitamin C,A)

1) बालों का विकास (Hair Growth)

यह बालों के विकास के लिए बहुत लाभदायक हैं। यह पत्ता बालों के लिए बहुत लाभकारी है। आप इसे कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) में पकाकर स्कैल्प में लगा सकते है यह आपकी हेयर ग्रोथ में एक बेहतर परिणाम देगा।

2) बालों की मजबूती के लिए

आप बालों को मजबूती देने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है। यह प्रोटीन और आयरन से भरपूर करी पत्ते का प्रयोग बालों को मजबूती देने के लिए कर सकते है। यह आपकी बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है।

करी पत्ता
करी पत्ताWikimedia

3) सफ़ेद बालों से छुटकारा

आजकल हर दूसरा व्यक्ति सफेद बालों की समस्या से ग्रसित हैं। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो करी पत्ता आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। आप इसे नारियल के तेल में मिलाकर बालों की अच्छे से मसाज करे।

4) रूसी (Dandruff) से छुटकारा

यदि आपके बालों में अत्यधिक रुसी है तो करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ते के तेल को कपूर में मिलाकर लगा सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं।

5) हेयरफॉल (Hairfall) को रोके

यदि आप बालों का झड़ना रोकना चाहते है तो आप करी पत्ते का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल करें। आप दही में करी पत्ता मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं और बालों में लगाने के बाद अच्छे से शैंपू करें यह आपके बालों को प्रोटीन प्रदान करेगा।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com