दिवाली सप्ताह के दौरान भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की हुई वृद्धि

दिवाली सप्ताह के दौरान भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई, प्रति उपयोगकर्ता औसतन 1.5 किलोग्राम वजन बढ़ गया
दिवाली सप्ताह के दौरान भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई
दिवाली सप्ताह के दौरान भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुईIANS

दिवाली (Diwali) सप्ताह के दौरान 22 से 27 अक्टूबर के बीच भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई जोकि वर्ष 2022 में अब तक में सबसे ज्यादा है, जिसके परिणामस्वरूप प्रति उपयोगकर्ता औसतन 1.5 किलोग्राम वजन बढ़ गया, एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया।

इसके अलावा, भारतीयों में वर्कआउट में 32 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई।

"कोविड (Covid) के दो साल बाद, लोगों ने इस साल पूरे उत्साह के साथ दिवाली मनाई है – अकेले एक सप्ताह में औसतन 1.5 किलो वजन बढ़ रहा है! हालांकि, यह देखकर अच्छा लगता है कि कई लोगों ने तुरंत आकार में वापस आने की दिशा में प्रगति की है - "अंजन भोजराजन, चीफ बिजनेस ऑफिसर, हेल्दीफाईमी ने कहा।

हेल्दीफाईमी (HealthifyMe) के अनुसार, भारत के प्रमुख महानगरों में से, पुणे (46 प्रतिशत) ने सबसे अधिक चीनी की खपत की, इसके बाद हैदराबाद (34 प्रतिशत), बेंगलुरु (34 प्रतिशत) और चेन्नई (33 प्रतिशत) का स्थान रहा।

इसके अलावा, पुरुषों में चीनी की खपत में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि महिलाओं में यह 25 प्रतिशत बढ़ी। नतीजतन, त्योहारी सप्ताह (festival week) के दौरान पुरुषों ने औसतन 1.7 किलोग्राम की वृद्धि की, जबकि महिलाओं ने 1.28 किलोग्राम की वृद्धि की।

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मिठाइयों में काजू कतली और गुलाब जामुन ने ऐप पर दिवाली सप्ताह के दौरान दर्ज की गई मिठाई की खपत के मामले में शीर्ष स्थान हासिल किया।

दिवाली सप्ताह के दौरान भारतीयों की कुल चीनी खपत में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई
नहीं रही दहेज में मिली हथिनी "अनारकली"

मिठाई का सबसे ज्यादा लुत्फ दिल्ली (Delhi), बेंगलुरु, हैदराबाद (Hyderabad), मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) में लिया गया।

हालांकि, भारतीयों ने उबरने की जरूरत महसूस की है। 28 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच चीनी की खपत की औसत मात्रा में 30 प्रतिशत की कमी आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अतिरिक्त, लोगों की शारीरिक गतिविधि (physical activities) के स्तर में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है क्योंकि वे आकार में आने की कोशिश करते हैं।


RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com