Saturday, June 12, 2021
Home देश फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है

फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है

एक विशेषज्ञ का मानना है कि महामारी हमारे चारों ओर मंडरा रही है, ऐसे में फिटनेस सेगमेंट में निवेश करना एक आदर्श विकल्प हो सकता है।

अधिकांश निवेशक ऐसे तरीकों से निवेश करना चाहते हैं जो कम या बिना जोखिम के उच्च रिटर्न उत्पन्न करें। एक विशेषज्ञ का मानना है कि महामारी हमारे चारों ओर मंडरा रही है, ऐसे में फिटनेस सेगमेंट में निवेश करना एक आदर्श विकल्प हो सकता है। फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है क्योंकि सभी उम्र के लोग खुद को स्वस्थ, फिट और सुरक्षित रखने के महत्व के बारे में जागरूक हो गए हैं। उदाहरण के लिए, फिटनेस फ्रैंचाइजी में निवेश करना अच्छा रिटर्न उत्पन्न करने का एक आदर्श अवसर हो सकता है क्योंकि समय के साथ मांग बढ़ेगी। जोखिम कम हैं और रिटर्न अधिक है। आप न केवल अच्छी आय अर्जित करते हैं, बल्कि आप सामाजिक भलाई में योगदान करते हैं।

मसल एंड स्ट्रेंथ इंडिया के संस्थापक प्रवीण चिरानिया बताते हैं कि यह निवेश कैसे फायदेमंद हो सकता है।

विपणन और ब्रांड निर्माण में आसानी

फिटनेस (Fitness) फ्रैंचाइजी मॉडल से कई लाभ मिलते हैं। फ्रैंचाइजी के मालिक ने भारी भारोत्तोलन किया है, जो आपको ब्रांड स्थापित करने के वर्षों में बिना बाजार में पूंजीकरण करने की अनुमति देता है। एक स्थापित ब्रांड के साथ ग्राहक वफादारी और व्यापक पहुंच आती है। फ्रेंचाइजी सफलता के लिए एक खाका प्रदान करने में मदद कर सकती है। व्यापार के साथ साथ राजदूतों के माध्यम से ब्रांडिंग पहले से ही निर्मित है और इसका एक समृद्ध इतिहास है। फ्रैंचाइजी को केवल एक ऐसे उत्पाद की मार्केटिंग करनी होती है जो पहले से ही लोकप्रिय हो। इसका मतलब है कि आप अपने व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने पर अधिक ऊर्जा खर्च कर सकते हैं ।

निवेश पर अच्छा रिटर्न और राजस्व के सहायक स्रोत

फिटनेस फ्रैंचाइजी के पास एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल वाली फ्रैंचाइजी चुनकर मुनाफा बढ़ाने का मौका है। फिटनेस उद्योग में राजस्व के अवसरों का एक विशाल पूल है। जब आप एक फिटनेस हेल्थ क्लब (Fitness health club) फ्रैंचाइजी के मालिक होते हैं, तो आप सदस्यता शुल्क से अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा उत्पन्न करते हैं। हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य क्लब मॉडल समझते हैं कि राजस्व बढ़ाने के अन्य तरीके हैं जैसे स्वास्थ्य और वजन घटाने वाले उत्पाद, व्यक्तिगत प्रशिक्षण, कक्षाएं, ब्रांड नाम परिधान, और दिन देखभाल जैसी सुविधाएं। आजकल लोग सामान्य फिटनेस रूटीन के अलावा बहुत सारे सप्लीमेंट्स पसंद करते हैं और लंबे समय तक फिट रहना पसंद करते हैं। ये सभी राजस्व के विविध और स्थिर स्रोत हैं।

Health
एक फिटनेस फ्रैंचाइजी के मालिक बनें और लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करें। (Pixabay)

‘टर्न की’ संचालन का लाभ

सफल फ्रैंचाइजी मॉडल, अनुभव के साथ, अपने फ्रैंचाइजी मालिकों को टर्न की प्रकार का ऑपरेशन प्रदान करते हैं। अधिकांश फिटनेस फ्ऱैंचाइजी सफलता के लिए ब्लूप्रिंट प्रदान करती है और वित्तपोषण, स्थान के चयन, उपकरण पट्टे और विपणन में सहायता करती है। इसका मतलब है कि जब दरवाजे खुलते हैं, तो आप जाने के लिए तैयार होते हैं और व्यवसाय को अपने आप चलने में सक्षम होना चाहिए। यह लगभग एक स्वचालित प्रक्रिया है।

बेहतर कार्य जीवन संतुलन और अन्य उपक्रमों पर काम करने का समय

सक्षम और समर्पित कर्मचारी होने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि व्यवसाय सुचारू रूप से चले। स्वचालित भुगतान के माध्यम से बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न होता है और इसलिए बिक्री पर नियंत्रण कम होता है। इसका मतलब परिवार के साथ या अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर बिताने के लिए अधिक समय है।

यह भी पढ़ें :- गर्मियों में इन चीजों से रखें बालों का ख्याल

एक फ्रेंचाइजर आपके आउटलेट को खोलने से पहले से लेकर आगे तक पूरी यात्रा में सहायता प्रदान करता है। फ्ऱैंचाइजर से व्यावसायिक सहायता, विपणन सामग्री और दिशा, और प्रशिक्षण सभी आसानी से उपलब्ध हैं। आप एक सिद्ध व्यवसाय मॉडल में निवेश कर रहे हैं, यह मुख्य कारणों में से एक है कि कोई व्यक्ति किसी फ्रैंचाइजी के साथ व्यवसाय में जाने का विकल्प क्यों चुन सकता है। एक फ्रैंचाइजी भी एक आकर्षक करियर अवसर है जो एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक सभी उद्योग विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करेगा। विचार यह है कि व्यवसाय का स्वामी पहले ही ब्रांड बनाने, जागरूकता बढ़ाने और ग्राहकों की वफादारी हासिल करने की प्रक्रिया से गुजर चुका है। अनिवार्य रूप से, फ्रैंचाइजि़ंग आपको दिखाता है कि फ्ऱैंचाइजर की सफलता को कैसे दोहराया जाए। इसे तेजी से बनाएं, एक फिटनेस फ्रैंचाइजी के मालिक बनें और लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करें। महामारी इस व्यवसाय में उद्यम करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। (आईएएनएस-SM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी